हरियाणा के मुसलमान ने बेटी को निकाह में गिफ्ट की गाय

हरियाणा में संभवतः इस तरह का यह पहला उदाहरण होगा जिसमें एक मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी बेटी के निकाह में गाय गिफ्ट की है। दरअसल सोमवार को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौद्दा गांव में नूर खान नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी बेटी की शादी में गाय गिफ्ट कर मिसाल कायम की है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक नूर खान का कहना है कि उनकी बेटी को गाय बहुत पसंद हैं। वह गायों को रोटी व गुड़ भी खिलाती है।

 

बेटी से किया वादा निभायाः नूर खान

नूर खान के मुताबिक, ‘एक बार मेरी बेटी गुलशना ने मुझसे गाय को घर पर रखने की जिद की थी लेकिन घर में जगह कम होने के कारण मैं गाय को नहीं पाल सका। जिसके बाद मैंने अपनी बेटी से उसकी शादी में गाय देने का वादा किया था।’ खबर के मुताबिक नूर खान ने अपना वादा पूरा करते हुए बेटी को उसके निकाह में देसी नसल की गाय गिफ्ट की। मीडिया से बातचीत करते हुए गुलशाना ने कहा कि मेरे पिता ने अपने वादे को पूरा किया जिससे मुझे खुशी है। गुलशाना ने कहा कि ‘मैं गाय को एक पवित्र पशु के रूप में मानती हूं और अपनी ससुराल में इसकी देखभाल को लेकर कोई समझौता नहीं करूंगी।’

 

सभी कर रहे नूर खान की तारीफ

नूर खान की इस पहल को इलाके के लोग खूब सराह रहे हैं। नूर खान के एक करीबी दोस्त दिनेश कुमार ने इस कदम की प्रशंसा करते हुए कहा सरकार ने गाय संरक्षण से संबंधित कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं, लेकिन ये भी एक अच्छा कदम है। निकाह में शरीक होने पहुंचे संत गोपालदास ने कहा कि मुस्लिम समुदाय से संबंध रखते हुए मोहम्मद नूर खान ने अपनी बेटी की शादी में गाय दान कर एक नई पहल की है। जिसको सभी को फॉलो करना चाहिए।

 

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *