अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर बनेगी 3200 किलोमीटर की बड़ी दीवार, डोनाल्ड ट्रंप ने दिया आदेश

वॉशिंगटन। अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने एक और वादे को पूरा करते हुए मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का आदेश दे दिया है। इसके लिए उन्होंने जरूरी दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं और इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्पाइस ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी सीमा पर घुसपैठ करने वालों की हिरासत के लिए और अधिक जगह बनाए जाने के उपायों वाले दस्तावेज पर भी हस्ताक्षर किए हैं। ट्रंप ने दक्षिणी सीमा पर बैरियर बनाने का भी आदेश दिया है। ये भी पढ़ें- चीन, रूस, पाकिस्तान के मुकाबले, ट्रंप ने मोदी से इसलिये की पहले बात!

स्पाइस के मुताबिक अमेरिका एक बार फिर कानून का उल्लंघन करने वाले अवैध प्रवासियों को हिरासत में लेने और उनके निर्वासन को प्राथमिकता देने की योजना बना रहा है। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान अवैध प्रवासियों के मामले को एक अहम मुद्दा बनाया था और इस तरह के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करके वह लगातार अपने चुनावी वादे पूरे कर रहे हैं। अपने चुनावी अभियान के दौरान ही ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको की 3200 किलोमीटर लंबी सीमा पर दीवार बनाने की बात कही थी और अब उस वादे को पूरा करते हुए दीवार बनाने के आदेश दे दिए हैं।
ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को दिया भारत आने का न्‍यौता
आपको बता दें कि दोनों देशों की सीमा के कुछ हिस्से पर पहले से ही दीवार मौजूद है, लेकिन लगातार हो रही घुसपैठ को रोकने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ी दीवार बनाने का फैसला किया है। प्यू की रिपोर्ट के अनुसार 2014 में अमेरिका में करीब 58 लाख अवैध मैक्सिकन प्रवासी थे। हालांकि, विशेषज्ञों ने इस बात पर संदेह जताया था कि दीवार से अवैध प्रवासियों पर रोक लगाई जा सकेगी। वहीं दूसरी ओर, ट्रंप ने कहा था कि इस दीवार का खर्च मेक्सिको देगा, जबकि मेक्सिको की तरफ से पैसे दिए जाने की मांग को नामंजूर किया जा चुका है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *