प्रियंका ने प्रमुख दैनिक समाचार पत्र को भेजा नोटिस

नई दिल्ली। सरकारी आवास किराया मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका वाड्रा ने प्रमुख दैनिक समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया को कानूनी नोटिस भेजकर मांग की कि उनके सरकारी आवास संबंधी रिपोर्ट के लिए अखबार माफी मांगे। उल्लेखनीय है कि प्रियंका गाधी के सरकारी मकान और उसके किराए को लेकर एक खुलासा हुआ था जिसमें एक आरटीआई के जवाब में सामने आया कि अटलबिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान उन्होंने सरकारी बंगले का किराया कम करने की अपील की थी। प्रियंका को करीब 3,000 स्क्वैयर फीट के मकान के लिए 53 हजार रुपए देने को कहा गया था लेकिन उन्होंने 8888 रुपए ही किराया दिया।

इस खुलासे के मामले में प्रियंका के वकील अमन पंवार की ओर से अखबार के एडिटर-इन-चीफ जयदीप बोस और अन्य को संबोधित एक पत्र में कहा गया है, ‘मेरे मुवक्किल ने आपके प्रतिष्ठित प्रकाशन से माफी की मांग की है और यह भी कि इस पत्र की सामग्री को उसी प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया जाए, जिस तरह से झूठी और दुर्भावनापूर्ण खबर प्रकाशित की गई थी।’ पत्र में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि पत्रकारों ने एक सनसनीखेज मगर झूठी व अपमानजनक खबर बनाने की उत्सुकता में अकाट्य तथ्यों को पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया। पत्र में कहा गया है, ‘आपकी खबर की पूरी प्रकृति, मिजाज भ्रामक है और पूर्वकल्पित घातक शब्दों से भरा हुआ है।’

प्रियंका गांधी ने शनिवार को कहा था कि उनके सरकारी आवास का किराया ठीक उतना ही है, जितना उनकी श्रेणी के अन्य लोगों के आवास का है और सुरक्षा कारणों से उन्होंने यह परिसर लिया है। प्रियंका के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सरकार द्वारा निर्धारित विशेष लाइसेंस शुल्क वे नियमित तौर पर देती रही हैं।

गौरतलब है कि अखबार में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान प्रियंका के घर का किराया 53,421 रुपए प्रतिमाह से घटाकर 8,888 रुपए कर दिया गया था। रिपोर्ट में सूचना का अधिकार के तहत प्राप्त एक जवाब का जिक्र किया गया था। अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रियंका ने मई 2002 में सरकार को पत्र लिखा था कि 53,421 रुपए एक बड़ी राशि है और वे इसे अदा करने में अक्षम हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने सरकार को सूचित किया कि उन्होंने एसपीजी के अनुरोध पर यह बंगला लिया है जिसके बड़े हिस्से पर इसी सुरक्षा एजेंसी का कब्जा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय प्रियंका टाइप छह सरकारी आवास के लिए 31,000 रुपए प्रतिमाह भुगतान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *