पौड़ी गढ़वाल के अजय सिंह बने यूपी के मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के बीजेपी सांसद अजय सिंह यानि योगी आदित्यनाथ बनेंगें उत्तर प्रदेश के नये मुख्यमंत्री। आज लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से योगी को मुख्यमंत्री चुना गया। बैठक में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या भी उपस्थित रहे।

योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह है. अजय सिंह का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में हुआ था. उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया. वो गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं. आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं. वो हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं, जो कि हिन्दू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है.

योगी आदित्यनाथ 1998 से लगातार गोरखपुर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. योगी यूपी बीजेपी के बड़े चेहरे माने जाते थे. 2014 में पांचवी बार योगी सांसद बने.

योगी ऐसे राजनीति में आए-
उनके गुरु अवैद्यनाथ ने 1998 में राजनीति से संन्यास लिया और योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया. यहीं से योगी आदित्यनाथ की राजनीतिक पारी शुरू हुई. 1998 में गोरखपुर से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर योगी आदित्यनाथ संसद पहुंचे तो वह सबसे कम उम्र के सांसद थे, वो 26 साल की उम्र में पहली बार सांसद बने.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *