असम-मेघालय में भारी बारिश, कई जगह भयंकर गर्मी

पुणे। असम और मेघालय के शिलांग और चेरापूंजी में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है। मौसम का दूसरा रुख देश के अन्य हिस्सों में देखा गया। सूरज की भीषण तपन से हरियाणा, चंडीगढ़, ओडिशा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश पश्चिम बंगाल, पश्चिम राजस्थान से जलते रहे।
पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। इसके अलावा मराठवाडा, तेलंगाना और बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, विदर्भ, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक के आंतिरिक क्षेत्र, केरल, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश ओर तटीय कर्नाटके और उत्तराखंड के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, रायलसीमा, तमिलनाडु और कर्नाटक के आंतरिक क्षेत्र में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और असम एवं मेघालय में तापमान सामान्य से काफी अधिक नीचे रहा। इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालई पश्चिम बंगाल, सिक्किम में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। असम के शेष हिस्सों, मेघालय, सौराष्ट्र और कच्छ में तापमान सामान्य से नीचे रहा। देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य रहा। देश में पश्चिम बंगाल के बांकुरा और ओडिशा के सुन्दरगढ में सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
देश में अगले 24 घंटे के दौरान असम और मेघालय में भारी और भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताया गई है। नागालैंड के कुछ क्षेत्रों में, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालई पश्चिम बंगाल और सिक्किम ओलावृष्टि और मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *