उत्तराखंड में बसंत से बौराया पारा चैत्र में कर रहा चकित

उत्तराखंड में इन दिनों लगातार कुलांचे भर रहा पारा हर किसी को चकित कर रहा है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह सामान्य घटना है और मौसम में उतार-चढ़ाव पहले भी आते रहे हैं।

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के राज्यों में इन दिनों लगातार कुलांचे भर रहा पारा हर किसी को चकित कर रहा है। ऐसे में जुबां पर यही बात कि अभी ये हाल है तो मई-जून में क्या होगा। हालांकि, मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह सामान्य घटना है और मौसम में उतार-चढ़ाव पहले भी आते रहे हैं।

वर्तमान में दक्षिण की ओर से आने वाली गर्म हवा और इसके नीचे की तरफ दबने के कारण तापमान में इजाफा हो रहा है। यह सिलसिला फिलहाल सप्ताह भर बना रहेगा। यानी गर्मी खूब तेवर दिखाएगी।

मैदानी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से दो से पांच और पर्वतीय इलाकों में सात डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है। देहरादून की बात करें तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। मुक्तेश्वर में पारे में सात डिग्री का उछाल दर्ज किया गया है।

हालांकि, मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह कहते कि यह  सामान्य घटना है। पहले भी ऐसा होता रहा है, जब मार्च में खूब गर्मी पड़ी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में दक्षिण की ओर से आने वाली हवा का रुख उत्तर की तरफ अधिक है।

चूंकि, दक्षिण में वातावरण में गर्माहट है तो हवा भी इसे लेकर साथ आती है। इसके अलावा पांच-छह किमी की ऊंचाई पर उच्च दबाव का क्षेत्र भी है, जिस कारण ऊपर की तरफ बढऩे वाली हवा नीचे की ओर धकलेती है। ऐसे में तापमान में इजाफा होता है।

रेकार्ड तोड़ने की ओर बढ़ रहा पारा

सूबे के अन्य क्षेत्रों की भांति देहरादून में तापमान रेकार्ड तोड़ने की तरफ बढ़ रहा है। अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रहा। पांच साल में यह दूसरा मौका है, जब तापमान उच्चतम स्तर पर पहुंचा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बताते हैं कि शनिवार से इसमें तेजी आएगी। संभव है कि 29-30 मार्च तक तापमान 35-36 डिग्री तक पहुंच जाए। राज्य के अन्य मैदानी क्षेत्रों में भी पारा इसी प्रकार उछाल भर सकता है।

14 दिन में नौ डिग्री चढ़ा तापमान

देहरादून में अधिकतम तापमान किस प्रकार उछाल भर रहा, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि दो हफ्ते में इसमें नौ डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो गया। बीती नौ मार्च को दून में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस था, जो 23 मार्च को 9.1 डिग्री की उछाल के साथ 32.9 पर आ गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *