ग्रो ग्रीन कॉन्सेप्ट पर जोर

फूलों की सुंदरता व उसकी महक अनायास ही मनुष्य को अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन यदि वही फूल बेहद सलीके से गार्डन में प्लांट किए गए हों तो उसकी खूबसरती और भी अधिक बढ़ जाती है। पिछले कुछ समय से ग्रो ग्रीन कॉन्सेप्ट पर जोर दिया जा रहा है। उसे देखते हुए आजकल हर घर व कंपनी में आपको एक छोटी सी बगिया देखने को अवश्य मिल ही जाएगी। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो स्वयं अपने गार्डन की देख−रेख नहीं कर सकते। इसके लिए वे प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं। अगर आपको भी फूलों से प्रेम है तो आप प्रोफेशनल ट्रेनिंग के बाद विभिन्न प्रकार के पौधों की समझ लेकर बतौर गार्डन डिजाइनर अपना कॅरियर शुरू कर सकते हैं।

क्या होता है काम
एक गार्डन डिजाइनर का मुख्य काम गार्डन या लैंडस्केप में पौधों को प्लांट करना, उनकी सही देख−रेख करना होता है। उनका मुख्य काम एक आम से गार्डन को कुछ इस प्रकार का रूप देना होता है कि देखने वाला बस देखता ही रह जाए।
स्किल्स
इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम तो आपको फूलों से प्यार होना और उन्हें सही तरीके से अरेंज करना आना आवश्यक है। इसके लिए आपका थोड़ा क्रिएटिव होना भी जरूरी है। इसके अतिरिक्त इस कार्य में कठिन परिश्रम और धैर्य की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए बेहद शारीरिक श्रम की जरूरत होती है, इसलिए आपको शारीरिक रूप से भी स्ट्रांग होना चाहिए। चूंकि एक गार्डन डिजाइनर सिर्फ गार्डन को अरेंज ही नहीं करता, बल्कि पैदावार संबंधी कार्य भी उसके ही कार्यक्षेत्र का एक हिस्सा होता है इसलिए आपको अच्छी पैदावार के लिए मार्केट में आने वाली नई टेक्नोलॉजी व बीजों की गुणवत्ता आदि के बारे में भी बखूबी पता होना चाहिए।
योग्यता
वैसे तो गार्डन डिजाइनर बनने के लिए कोई अलग से कोर्स उपलब्ध नहीं है। लेकिन फूलों की समझ व उनकी पैदावार व उनकी देख−रेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लैंडस्केप आर्किटेक्चर या एग्रीकल्चर में बैचलर्स डिग्री प्राप्त करके इस क्षेत्र में कदम बढ़ा सकते हैं।
रोजगार
गार्डन डिजाइनिंग का कॅरियर भारत में एक उभरता हुआ क्षेत्र है। फिर भी आप बहुत से लैंडस्केप मालिक, लॉन, बिल्डर्स, पार्क व मल्टीनेशनल कंपनियों आदि में उनके गार्डन को डिजाइन करने व उनकी देख−रेख करने का काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त गार्डन डिजाइनर कुछ गार्डन डिजाइनिंग कंपनियों में भी जॉब की संभावनाएं तलाश कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो खुद की नर्सरी भी खोल सकते हैं। एक गार्डन डिजाइनर के लिए विदेशों में भी कॅरियर का काफी स्कोप है। आप वहां पर भी अपना हरा−भरा भविष्य देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *