स्वतन्त्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए

अल्मोड़ा, । अगस्त क्रान्ति एवं भारत छोड़ो आन्दोलन की 74वीं वर्षगाॅठ पर आज ऐतिहासिक जेल अल्मोड़ा में पहुॅच कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी देवेन्द्र सनवाल, संसदीय सचिव मनोज तिवारी, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, जिलाधिकारी सविन बंसल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के0एस0 नगन्याल ने नेहरु वार्ड में जाकर सभी स्वतन्त्रता संग्राम से जुड़े लोगों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी देवेन्द्र सनवाल ने कहा कि आज राजनैतिक क्षेत्र सहित अनेक क्षेत्रों में गिरावट आ चुकी है। हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अच्छे भारत का जो सपना सजोया था उसके अनुरूप अभी हमें बहुत कुछ करने की आवश्यकता है साथ ही उन्होंने महिलाओं से अपने अधिकारियों के प्रति सजग रहते हुये स्वच्छ भारत की प्रकल्पना को सकार करने की भी बात कही।
उन्होंने कहा कि हमें युवाओं के चरित्र निर्माण को प्राथमिकता देनी होगी साथ ही नशा जैसी खराब प्रवृत्ति से दूर रहे इसके लिए सजग रहना होगा। वक्ताओं ने कहा कि व्यक्तिगत हितों को त्याग कर साथ लेकर आगे बढ़ने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना होगा। संसदीय सचिव मनोज तिवारी ने कहा कि आज का दिन हमें आत्म चिन्तन करने के लिये प्रेरित करता है। उन्होंने ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुये कहा कि हमें उनके सपनों को आपसी सोहार्द बनाकर सकार करना होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि हमें शहीदों के सपनों को साकार करने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि अगस्त क्रान्ति को आजादी की दस्तक बताते हुए कहा कि 9 अगस्त, 1942 को गुलाम हिन्दुस्तान को आजाद करने का संकल्प क्रान्तिकारियों ने लिया था इसका परिणाम यह हुआ कि 15 अगस्त, 1947 को हमें स्वतन्त्रता प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने युवाओं का आह्ान करते हुए कहा कि हमें समय का सही सदुपयोग कर अपने देश व राष्ट्र की उन्नति मंे हाथ बढ़ाना होगा साथ ही स्वतन्त्रता अक्षुण बनी रहे इसका संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक जेल की अपनी अलग पहचान है इस सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखने के हमें कार्य योजना बनानी होगी ताकि यह आने वाली पीढ़ी शोधकर्ताओं व बुद्धिजीवियों के अध्ययन का केन्द्र बन सके। जिलाधिकारी ने इस अवसर ग्रेस विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम से प्रभावित होकर कार्यक्रम में भाग ले रहें प्रत्येक प्रतिभागी को 500-500 रूपया पुरस्कार दिया। इस कार्यक्रम में 08 छात्र-छात्राआंे ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *