यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, रेलवे लेकर आ रहा है आपकी सुरक्षा का बेजोड़ तरीका

नई दिल्ली। वो दिन दूर नहीं जब आप राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में भी मेट्रो ट्रेन जैसी सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। भारतीय रेलवे जल्द ही इस दिशा में कदम उठाने जा रहा है। दरअसल अब राजधानी और शताब्दी के दरवाजे भी मेट्रो ट्रेन की तरह खुद ही खुलेंगे और खुद बंद होंगे।
ट्रेनों में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर भारतीय रेलवे इस नई सुविधा को जोड़ने जा रहा है। सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और आपराधिक घटनाओं पर रोकथाम के लिए भारतीय रेलवे ने स्वचालित लॉकिंग प्रणाली सिस्टम का खाका तैयार किया है। आगामी अप्रैल महीने में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को शुरुआत में दो राजधानी और दो शताब्दी ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। इस सिस्टम के संचालन के लिए ट्रेन में एक गार्ड नियुक्त किया जाएगा, जो अपने कैबिन में बैठकर पूरे सिस्टम को संचालित करेगा।
नए सिस्टम से टलेंगे बड़े हादसे
भारतीय रेलवे के मुताबिक नए सिस्टम के तहत ट्रेन जब स्टेशन पर पहुंचेगी तो उसके दरवाजे खुद ही खुल जाएंगे और ट्रेन के रवाना होने से पहले खुद ही बंद हो जाएंगे। आपको बता दें कि अभी तक ट्रेन के दरवाजे यात्रियों को स्वयं बंद करने होते हैं। कभी कभी लोग चलती ट्रेन में भी चढ़ने की कोशिश करते हैं, जिस वजह से कई बार बड़े हादसे हो जाते हैं। वहीं दरवाजे खुले रहने से यात्रियों को सुरक्षा को लेकर एक डर भी बना रहता है। स्वचालित लॉकिंग प्रणाली से इस तरह की घटनाओं में कमी आएगी। ये भी पढ़ें- जेटली ने दी रेल यात्रियों को सौगात, IRCTC से टिकट बुकिंग हुई सस्‍ती
Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *