फ्लोरिडा में अजगरों को पकड़ने के लिए बुलाए गए दो भारतीय सपेंरे, मिलेंगे 46 लाख रुपए

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के वन अधिकारियों ने भारत के दो सपेरों को काम पर रखा है। उन्हें जिम्मेदारी दी गई है कि वे बर्मी अजगरों को पकड़े। मिली जानकारी के अनुसार ये अजगर छोटे जीवों को अपना निवाला बना रहे थे जिसके चलते कई प्रजातियां विलुप्त होने के हालात पर पहुंच गए हैं।

बता दें कि ये दोनों सपेरे तमिलनाडु से हैं। इरुला जनजाति के मासी सदाइयान और वैदिवेल गोपाल को ये काम दिया गया है। मासी और वैदिवेल के साथ दो अनुवादकों को भी रखा गया है, जो फ्लोरिडा में बड़े सापों को पकड़ने का काम करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन दोनों ने 8 दिन के अंदर ही करीब 13 अजगर पकड़े। इसमें 16 फीट की मादा अजगर भी शामिल है। मासी और वैदिवेल की इस तेजी से फ्लोरिडा के अधिकारी हैरान हैं।
इस योजना से जुड़े अधिकारी क्रिस्टन सोमर्स ने बताया कि ये अपने देश में अजगरों को बड़ी आसानी और कुशलता से पकड़ते हैं। हमें इनसे उम्मदी है कि ये फ्लोरिडा में भी लोगों को अपना कौशल सिखाएंगे। इतना ही नहीं मासी और वैदिवेल को तमिलनाडु से फ्लोरिडा बुलाए जाने के लिए 69,000 डॉलर (करीब 46 लाख रुपए) दिए गए हैं। मासी और वैदिवेल फरवरी तक फ्लोरिडा में ही रुकेंगे। ये भी पढ़ें: अंग्रेजों के जमाने की सोने की खदानें फिर की जाएगी शुरू, आयात कम करना चाहती है सरकार

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *