पीएम मोदी के नक्शेकदम पर चले वेनेजुएला के राष्ट्रपति, नोट पर लिया बड़ा फैसला

कराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नक्शेकदम पर चल चुके हैं।

उन्होंने वेनेजुएला के सबसे बड़े करेंसी नोट 100 यानी 100 बोलिवर के नोट को तत्काल रुप से बंद करने के आदेश जारी किया है।

मादुरो ने रविवार (12 दिसंबर) को टीवी शो कॉन्टैक्ट विद मादुरो के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह फैसला उन माफियाओं को नाकाम करने के लिए लिया गया है, जिन पर पैसों की जमाखोरी के आरोप लगते रहे हैं।

VIDEO: आलमारी, कार्टूनों में भरे 13.5 Cr, 2.6 Cr के नए नोट जब्त

यहां है सबसे ज्यादा महंगाईबता दें कि वेनेजुएला फिलहाल बड़े आर्थिक संकट और विश्व के सबसे अधिक महंगाई की मार झेलने वाले मुल्कों में से एक है। इस महंगाई का आरोप मादुरो अमेरिका पर मढ़ते हैं।

पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, चाहते तो ममता के बाल पकड़कर दिल्ली से निकाल सकते थे

यहां सरकार ने तैयारी की है कि नए नोट और सिक्के जारी किए जाएंगे, जिनका मूल्य इस समय मौजूद सबसे बड़ी राशि की नोटे लगभग 200 गुना ज्यादा होगा।

बता दें कि वेनेजुएला के 100 बोलिवर की कीमत इस समय एक डॉलर के तीन सेंट्स से कुछ ही कम है।

यहां के 100 बोलिवर की करेंसी नोट से बमुश्किल एक करेंसी नोट खरीदी जा सकती है। अगर वेनेजुएला में किसी को हैमबर्गर खरीदना है तो उसे 100 बोलिवर के कम से कम 50 नोट अपने साथ रखने होंगे।

मादुरो ने कहामादुरो ने कहा कि मेरी संवैधानिक शक्तियों के मुताबिक और आपात आर्थिक आदेश के माध्यम से मैंने अगले 72 घंटे में 100 बोलिवर के नोट को बंद करने का फैसला किया है।

चिप के बाद 500 और 2,000 के नए नोट के बारे में फैली ये अफवाह

उन्होंने कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया है क्योंकि एक जांच में पाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा कर रखे हुए हैं।

मादुरो ने आदेश दिया है कि पानी, हवा और जमीन के रास्तों को बंद कर दिया जाए ताकि 100 बोलिवर के नोट कोई बाहर से न ला पाए और न ही लौटा सकें।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *