कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे यह आसान टिप्स

कोलेस्ट्रॉल और दिल का गहरा नाता है। यह रक्त में पाया जाने वाला फैट है और शरीर के लिए यह बेहद आवश्यक है, क्योंकि यह शरीर की कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन वही दूसरी ओर, अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जैसे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर रक्त में थक्के जमने लगते हैं और इससे हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं−

खाने का ख्याल
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें। आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके व डाइट में फल व सब्जियों को अधिकाधिक मात्रा में शामिल करके बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बेहद आसानी से घटा सकते हैं।
दिन की शुरूआत
आप दिन की शुरूआत में क्या खाते हैं, इसका व्यापक असर सेहत पर पड़ता है। आप नाश्ते में एक कटोरी दलिया खा सकते हैं। यह न सिर्फ आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास करता है, बल्कि इससे आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल पर भी अंकुश लगा सकते हैं। वैसे आप नाश्ते के अतिरिक्त दिन के मील में भी होल ग्रेन फूड खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *