इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शरीर में बढ़ाएं विटामिन डी, इन खाने की चीजों को करें शामिल

विटामिन डी की कमी से इम्यूनिटी में भी कमी आ सकती है जिसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिससे घातक वायरस पकड़ने का खतरा होता है। विटामिन डी शरीर के लिए बीमारियों, हड्डियों से संबंधित समस्याओं और मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए जरूरी है। यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा देता है। विटामिन डी प्राकृतिक रूप से सूरज की रोशनी से लिया जा सकता है, लेकिन कई बार बारिश या सर्दियों के मौसम में धूप नहीं मिल पाती है। यहां तक की काम में व्यस्त लोग भी धूप में बैठने का समय नहीं निकाल पाते हैं। इसका हल है कि खाने में विटामिन डी की मात्रा बढ़ा दी जाए जिससे हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिले। जानें किन खाने की चीजों से विटामिन डी बढ़ा सकते हैं।

अंडे की जर्दी
विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत अंडे की जर्दी है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। सभी प्रोटीन अंडे के सफेद हिस्से में पाए जाते हैं और वसा और खनिज जर्दी में पाए जाते हैं।

दही
दही विटामिन डी से भी भरपूर होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है, आपकी इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत करता है।

ओटमील
विटामिन डी का एक सबसे अच्छा स्रोत ओटमील है जो खनिजों और विटामिनों से भरा होता है। इसे नाश्ते में दूध के साथ खा सकते हैं। साबुत अनाज ओट्स खाने से डायबिटीज को भी रोका जा सकता है।

मशरूम
मशरूम आपके खाने में शामिल करने के लिए एक जरूरी चीज है क्योंकि वे विटामिन डी का एक स्रोत हैं। यूवी लाइट के संपर्क में आने वाले मशरूम विटामिन डी से भरपूर होते हैं। आप मशरूम को पास्ता, अंडे और सलाद में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *