अमन और शांति की दुआ के साथ मनाई गई ईद, बच्चों ने जमकर की मस्ती

नई दिल्ली । राजधानी में सोमवार को अमन व भाईचारे की दुआ के साथ हर्षोल्लास से ईद मनाई गई। सुबह जामा मस्जिद, ईदगाह, सुनहरी मस्जिद, हजरत निजामुद्दीन, फतेहपुरी मस्जिद समेत सभी मस्जिदों में विशेष नमाज पढ़ी गई। सेवइयों की मिठास में घुली गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी छटा पूरे पुरानी दिल्ली में दिखाई दे रही थी। एक दूसरे से गले मिल लोगों ने अमन एवं शांति की दुआ मांगी। इस अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। जगह-जगह मचान पर सुरक्षाकर्मी तैनात थे।

बच्चों में दिखा उत्साह

सोमवार सुबह ईद के मौके पर मस्जिद में विशेष नमाज पढ़ी गई। सुबह से ही जामा मस्जिद, दरियागंज, ईदगाह रोड, दरीबा कलां में लोग जुटने लगे थे। पुरानी दिल्ली समेत अन्य हिस्सों से नमाज पढ़ने के लिए हजारों की तादात में लोग पहुंचे थे। नमाज में अमन और शांति की दुआ के बाद सभी एक दूसरे से गले मिले। बच्चों का उत्साह तो देखते ही बनता था। नए कपड़े पहनकर आए बच्चों ने जमकर मौज मस्ती की।

जायकों का लिया मजा

ईद पर दुकानदारोंं ने जमकर ऑफर दिए। दरियागंज मुख्य मार्ग पर ईद के बधाई संदेश और शॉपिंग में छूट के बड़े बड़े पोस्टर चौतरफा खुशियों की बानगी भर थे। चांदनी चौक, पहाड़ी इमली, जामा मस्जिद समेत पुरानी दिल्ली के इलाकों में हर तरफ भीड़ दिखाई दे रही थी। जामा मस्जिद तक पहुंचने वाले मार्ग पर मेले सा दृश्य था। दोनों तरफ दुकानें खुली हुईं थीं। कहीं दस रुपये प्लेट सेवइयां बिक रही थीं तो कहीं दस रुपये गिलास में प्यार मोहब्बत मजा शरबत बेचा जा रहा था। मस्जिद के गेट नंबर 3 के सामने बिरयानी से लेकर छोले-भटूरे की दुकानों पर लंबी लाइनें लगी हुईं थीं।

बच्चों का रेला

दिल्ली गेट, गली बैरम खां, मटिया महल, सीताराम बाजार, जामा मस्जिद, किनारी बाजार समेत पुरानी दिल्ली के लगभग सभी गलियों में मानो मेला सा लगा हो। हर गली में बच्चों का रेला कहीं खरीदारी करते तो कहीं समूह में घूमते हुए मेले का आनंद ले रहा था। लाल किले के सामने मेला लगा हुआ था। जहां झूले और छोले भटूरे समेत बिरयानी बच्चों को आकर्षित कर रही थी।

विदेशी सैलानी भी पहुंचे पुरानी दिल्ली 

ईद पर पुरानी दिल्ली का दीदार करने देशी विदेशी सैलानी भी बड़ी संख्या में पहुंचे थे। एक विदेशी सैलानी ने बताया कि वो सिर्फ ईद के समय पुरानी दिल्ली भ्रमण करने ही भारत आए हैं। एक अन्य महिला सैलानी ने बताया कि उन्होंने किताबों में पुरानी दिल्ली के बारे में काफी पढ़ा है। ईद के मौके पर पुरानी दिल्ली घूमना काफी अच्छा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *