सेना में जवानों के लिए स्मार्टफोन पर नहीं लगा प्रतिबंध, सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने दी सफाई

नई दिल्ली। सेना के जवानों की ओर से लगातार सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करके शिकायतें दर्ज कराने के मामले सामने आने के बाद गृह मंत्रालय की ओर से अर्धसैनिक बलों के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगाने की सूचना पर सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। कहा जा रहा था कि बिना अनुमति के अब जवान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

स्मार्टफोन रखने पर हो सकती है कार्रवाई
सूत्रों के मुताबिक, बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव का वीडियो वायरल होने के बाद कई जवानों ने ऐसे ही वीडियो रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर अपनी यूनिट की समस्याएं रखीं और प्रधानमंत्री से सुविधाओं की मांग करते हुए अपील की थी। कहा जा रहा था कि गृह मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया और अब जवानों के स्मार्टफोन रखने पर पाबंदी लगा दी और जवानों को बिना अनुमति के स्मार्टफोन रखने पर कार्रवाई झेलनी पड़ सकती है। हालांकि सेनाध्यक्ष ने इससे साफ इनकार किया है। उन्होंने कहा कि जवानों के लिए कोई ऐसा नियम लागू नहीं किया गया है। स्मार्टफोन बंद नहीं होंगे। READ ALSO: CISF के ‘किलर’ जवान को लेकर परिवार ने किया एक और बड़ा खुलासा

सोशल मीडिया पोस्ट के लिए भी लेनी होगी अनुमित
रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सोशल मीडिया पर किसी तरह की पोस्ट अपडेट करने से पहले भी जवानों को अनुमति लेनी होगी। गृह मंत्रालय ने ताजा मामलों को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाया है। बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हुए जवानों के वीडियो पाकिस्तानी मीडिया में भी काफी छाए रहे। पाकिस्तानी मीडिया ने इनके जरिए भारत पर सवाल खड़े किए।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *