सिस्टम की बेसिक यूनिट गांव तक पहुंचे मूलभूत सुविधाएंः विनोद शर्मा

देहरादून, ं। सचिव गृह व सूचना विनोद शर्मा ने गुरूवार को मंडलायुक्त गढ़वाल का कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उपस्थित मीडिया से अनौपचारिक वार्ता करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि वे मंडलायुक्त के तौर पर अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी मेहनत, ईमानदारी व निष्ठा से करेंगे। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। सिस्टम की बेसिक यूनिट हमारे गांव हैं। ‘‘मेरी कोशिश होगी कि दूरदराज के गांवों में पेयजल, शिक्षा, राशन, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं मिल सकें। मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रारम्भ की गई योजनाओं का लाभ पूरी गुणवŸा के साथ ग्रामीणों तक पहुंच सके।’’मंडलायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि गांवों के साथ ही कस्बों व शहरों में भी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए निरंतर समीक्षा की जाएगी। एक रोस्टर बनाकर सुनिश्चित किया जाएगा कि पटवारी, लेखपाल, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, एसडीएम, डीएम व स्वयं कमिश्नर गांवों में नियमित तौर पर जाएं और वहां बिजली, पानी, सड़क की स्थिति की समीक्षा करें। इसके अतिरिक्त ये भी देखा जाएगा कि लोगों को आवश्यक राजस्व रिकार्ड, जाति प्रमाण पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र सहित विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र मिलने में कठिनाई न हो।
मंडलायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती अधिकारी द्वारा बेहतर काम किया गया है। वे अपने पूर्ववर्ती के कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति दूसरे राज्यों की तुलना में बहुत अच्छी है। आयुक्त के तौर पर विशेष रूप से बड़े शहरों में ‘विजीबल पुलिसिंग’ का उनका प्रयास होगा। श्री शर्मा ने कहा कि वे सुनिश्चित करेंगे कि तहसीलदार, एसडीएम, एडीएम, डीएम व कमिश्नर अपने कोर्ट में राजस्व मामलों का निस्तारण तीव्र गति से करें।
मंडलायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा के अनुसार यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक जिलाधिकारी रूटीन वर्क के साथ ही अपने यहां 4-5 इनोवेटिव काम भी प्रारम्भ करें। कुछ जगहों पर ऐसी पहलें की गई हैं। ग्रामीणों की आजीविका संवर्धन से संबंधित कार्यक्रमों पर विशेष बल दिया जाएगा। कार्यक्रमों व योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन को सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *