सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े श्रद्धालु

हरिद्वार : सावन के दूसरे सोमवार को धर्मनगरी हरिद्वार सहित समूचे उत्तराखंड में शिवालयों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। हरिद्वार और ऋषिकेश में कांवड़ियों की भीड़ भी रही।

धर्मनगरी हरिद्वार हर-हर महादेव, ओम नम: शिवाय और बोल बम के जयकारों से शिवमय हो गई। दक्षेश्वर महादेव मंदिर सहित सभी शिवालयों में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। आस्था के इस समंदर में सभी शिवभक्त दर्शन करने को बेताब हैं।

भोर से शुरु हुआ जलाभिषेक के सिलसिले के दौरान मंदिरों के बाहर शिवभक्तों की लंबी कतार लगी रही। शिवालयों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए हैं।

भगवान आशुतोष की ससुराल दक्ष नगरी स्थित दक्षेश्वर महादेव मंदिर के दरबार में तो जैसे शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है। यहां पर सुबह तीन बजे से श्रद्धालुओं की भीड़ शुरु हो गई थी।

लाखों श्रद्धालुओं ने माँ गंगा में डुबकी लगाने के बाद विभिन्न शिवालयों का जलाभिषेक किया। वैसे भीड़ का आलम यह है कि लोगों को जलाभिषेक के लिए घंटो खड़ा रहना पड़ रहा है। इस दौरान पुलिस व्यवस्था भी शिव भक्तों के आगे बौनी हो गई।

दक्ष मंदिर के अलावा बिल्वकेश्वर महादेव, नीलेश्वर महादेव मंदिर, गौरी शंकर महादेव मंदिर, तिल भांडेश्वर, दारिद्र भंजन, अर्द्ध नारीश्वर महादेव मंदिर सहित सभी शिवालय में जलाभिषेक के लिए भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। मंदिरो में पुलिस प्रशासन की और से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है। जगह जगह तैनात पुलिसकर्मी संदिग्धों पर नजर बनाये हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *