सत्‍ता से पहले ही राष्‍ट्रपति ओबामा के इस फैसले को खत्‍म करने के लिए तैयार ट्रंप

वाशिंगटन। नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के कार्यभार संभालने से पहले ही नए प्रशासन ने राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के कुछ फैसलों को खत्‍म करने की प्रक्रिया की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। शुक्रवार को अमेरिकी रिपब्लिकन सभा ने उन प्रक्रियाओं को अमेरिकी कांग्रेस में पास करने में सफलता हासिल की जो ओबामाकेयर को खत्‍म करने से जुड़ी हुई है। अभी तक इस व्‍यवस्‍था कोई विकल्‍प नहीं तलाशा जा सका है।

23 मार्च 2010 को आया प्रोग्राम

राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने 23 मार्च 2010 के ओबामाकेयर की शुरुआत की थी। इसका मकसद अमेरिका के हर नागरिक को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कानून के तहत लाना था। इस फैसले को राष्‍ट्रपति ओबामा का एक बड़ा फैसला माना गया था। शुक्रवार को अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में 227-198 वोट डाले गए। अब कमेटी को 27 जनवरी तक एक नया विधेयक तैयार करना है। इसके बाद ओबामाकेयर को खत्‍म कर दिया जाएगा। सीनेट की ओर से गुरुवार को ही इसकी मंजूरी मिल चुकी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के किसी भी सदस्‍य ने इसका समर्थन किया तो नौ रिपब्लिकंस ने भी इस प्रक्रिया के खिलाफ वोट डाले। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के समय वादा किया था कि वह इसे खत्‍म करके रहेंगे। इस कार्यक्रम के तहत करीब 20 मिलियन अमेरिकी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ दिया जाना था। लेकिन इंश्‍योरेंस प्रीमियम में बढ़ोतरी और कटौती राशि के अलावा कुछ बीमाकर्ताओं के इसे छोड़कर चले जाने की वजह से इसमें काफी बुरा प्रभाव।

ट्रंप ने की अमेरिकी कांग्रेस से अपील

इस रेजॉल्‍यूशन को हाउस की ओर से पास कर दिया गया है और सीनेट को इसके लिए राष्‍ट्रपति की मंजूरी की जरूरत नहीं है क्‍योंकि यह कांग्रेस के आतंरिक बजट प्रक्रिया का हिस्‍सा है। लेकिन एक बार ओबाकेयर की जगह किसी और विधेयक को तैयार कर लिया गया तो फिर दोनों चैंबर्स को इसकी मंजूरी चाहिए होगी। तब इस राष्‍ट्रपति के साइन की जरूरत होगी। जब तक राष्‍ट्रपति ट्रंप सत्‍ता संभाल चुके होंगे। उन्‍होंने कांग्रेस से अपील की है कि वह तेजी से काम करें और इस डेमोक्रेटिक कार्यक्रम को दूसरे कार्यक्रम से रिप्‍लेस करें।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *