सत्य से बड़ी दुनिया में कोई ताकत नहीं: मोरारी बापू

रुद्रप्रयाग : राम कथा मर्मज्ञ संत मोरारी बापू ने कहा कि पापी कितना ही बलशाली और प्रभावशाली क्यों न हो, जीत हमेशा सत्य की ही होती है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भी जीवनभर सत्य के मार्ग पर ही चलते रहे। यही वजह है कि हर मुसीबत उनके सामने बौनी पड़ गई।

केदारनाथ में चल रही श्रीराम कथा के सातवें दिन कथा प्रवचन करते हुए संत मोरारी बापू ने कहा कि श्रीराम सत्य के पुजारी थे। पूरा जीवन उन्होंने एक आदर्श के रूप में बिताया। हमेशा बड़ों की आज्ञा का पालन किया और कमजोर से कभी वैर-भाव नहीं रखा। कहा कि प्रभु राम के गुण पूरे विश्व में सभी पुरुषों में उत्तम थे। इसीलिए उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम कहा जाता है।

बापू ने कहा कि इस कलयुग में हम सभी को श्रीराम के आदर्शों पर चलने का प्रयास करना चाहिए। कहा कि राम राज्य में किसी को किसी से वैर नहीं था, चोरी और अकाल मृत्यु का भय नहीं था। प्रजा सुख-शांति से जीवन यापन करती थी, लेकिन कलयुग में ऐसा कोई घर नहीं, जहां अशांति का वास न हो।

इसे दूर करने के लिए एक बार फिर से राम राज्य लाने की आवश्यकता है। बापू ने कहा कि केदारनाथ जैसी पावन भूमि पर हजारों भक्तों ने श्रीराम कथा का हिस्सा बनकर इतिहास रचा है। इन सभी भक्तों के परिवारों पर प्रभु राम की कृपा जरूर बरसेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *