शेयर बाजार : सेंसेक्स ने पहली बार 32000 का स्तर पार किया, जानें 5 महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली: गुरुवार को घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार की शुरुआत जबरदस्त तेजी पर होती देखी गई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स ने 200 अंकों की छलांग लगाते हुए पहली बार 32000 का स्तर छू लिया.बाजार के जानकार निफ्टी के 10000 का स्तर छूने को लेकर भविष्यवाणी करते रहे हैं और इससे पहले कि निफ्टी इस स्तर को पार करता, आज गुरुवार को सेंसेक्स ने पहली बार यह ऐतिहासिक स्तर छू लिया.

आइए जानें, पांच बातें जो इस तेजी को ‘पुश’ देते हैं : 

    1. मुद्रास्फीति के आंकड़ों से बाजार को तेजी मिली. बुधवार को बाजार समाप्ति के बाद खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े आए. इन आंकड़ों के मुताबिक मुद्रास्फीति जून महीने में 1.54 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई. पिछले साल के समान महीने में यह 5.77 फीसदी थी. जून की खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों में पिछले महीने (मई) के तुलना में भी गिरावट देखी गई. मई में यह 2.18 फीसदी थी.

 

    1. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी सीपीआई के रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट दर्ज करने का असर यह रहा कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं बढ़ गईं. इसके चलते बैकिंग स्टॉक्स में तेजी दर्ज की गई.

 

    1. 2 अगस्त को केंद्रीय बैंक आरबीआई द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक की जानी है. महंगाई के लगातार निचले स्तर का रुख करने के चलते संभावनाएं बन रही हैं कि अगले महीने होने वाली इस बैठक में बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है.

 

    1. बुधवार को मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने कहा था कि 1.54 प्रतिशत का यह आंकड़ा ऐतिहासिक निचला स्तर है और यह व्यापक आर्थिक स्थिरता में मजबूती को दिखाता है.

 

  1. पिछले सेशन में सेंसेक्स 58 अंक की बढ़त से 31,804.82 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. वहीं बैंक, तेल एवं गैस तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी पहली बार 9,800 अंक के स्तर को पार कर गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *