शेयर बाजार : सेंसेक्स ने छुआ 32000 का ऐतिहासिक स्तर, बैंकिंग स्टॉक्स में झूमकर हो रहा कारोबार

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन शेयर बाजारों ने एक और रिकॉर्ड कायम कर लिया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स ने 200 अंकों की छलांग लगाते हुए पहली बार 32000 का स्तर छू लिया. वहीं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावनाओं के बीच बैंकिंग स्टॉक्स में झूम कर कारोबार होता देखा जा रहा है.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों की तेजी पर कारोबार करता देखा जा रहा था जिसने चंद मिनटों बाद ही 32000 का ऐतिहासिक स्तर छू लिया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी 9,874 के स्तर को छू गया. टीसीएस के शेयरों में 1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. सुबह 9 बजकर 48 मिनट पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मिडकैप इंडेक्स में भी 103 अंकों की तेजी पर कारोबार होता देखा जा रहा है.

सब्जियों, दालों और दुग्ध उत्पादों जैसी खाद्य वस्तुओं के सस्ता होने के कारण खुदरा मुद्रास्फीति जून महीने में 1.54 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई. इससे संभावनाएं बनीं कि भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने ब्याज दर में कटौती की सोच सकता है. जिस वक्त सेंसेक्स ने 32000 का स्तर पार किया, ठीक उसी पल निफ्टी 65 अंकों की तेजी के साथ 9881 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया. केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक अगले महीने 2 अगस्त को होनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *