शाहरुख खान को डर है कि कहीं बॉलीवुड पर हॉलीवुड हावी न हो जाए…

नई दिल्‍ली: शाहरुख खान को डर है कि अगर भारतीय फिल्म जगत के लोगों ने पूरी कुशलता के साथ स्क्रि‍प्‍ट राइटिंग, डिस्‍ट्रीब्‍यूशन और टेक्‍नेलॉजी के इस्तेमाल पर काम नहीं किया, तो बॉलीवुड पर हॉलीवुड हावी हो सकता है. शाहरुख ने हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट के साथ ‘डायनामिक्स ऑफ बॉलीवुड एज कंपयेर्ड टु हॉलीवुड’ विषय पर एक सत्र के दौरान हुई चर्चा में यह बात कही. उन्होंने कहा कि इस बात का डर पाया जा रहा है कि कहीं भारत में बॉलीवुड पर हॉलीवुड हावी न हो जाए. शाहरुख ने कहा, ‘अगर हमने स्क्रिप्‍ट राइटिंग, डिस्‍ट्रीब्‍यूशन और तकनीक जैसे कुछ मुख्य क्षेत्रों पर काम नहीं किया, तो हॉलीवुड हम पर हावी हो जाएगा.’

पिछले 25 साल से भारतीय फिल्म जगत का हिस्सा रहे शाहरुख ने कहा, ‘भाषा की बाधा बहुत कम हो गई है. दुनिया में कई डिजिटल प्लेटफार्म हैं और कंटेंट तक पहुंच है. कई ऐसी चीजें हैं जिसमें हॉलीवुड पारंगत हो रहा है और हमें उससे सीखना चाहिए. बॉलीवुड पर हॉलीवुड के हावी होने का डर है.’ हॉलीवुड सुपरस्‍टार ब्रैड पिट अपनी फिल्म ‘वॉर मशीन’ के प्रचार के लिए भारत आए थे. इसमें वह अमेरिकी जनरल ग्लेन मेक्माहोन का किरदार निभा रहे हैं.

ब्रैड पिट ने पत्रकारों के कैमरों और हो-हल्ले से बचने के लिए अपने भारत दौरे को पूरी तरह गोपनीय रखा था. यहां तक कि सोशल मीडिया पर ब्रैड पिट के भारत दौरे की कोई चर्चा नहीं रही. टोक्यो में मंगलवार को अपनी फिल्म का प्रीमियर कर ब्रैड पिट ने अचानक भारत आने का फैसला किया और चुनिंदा पत्रकारों को ही संवाददाता सम्मेलन के लिए बुलाया गया. ऐसे में बुधवार को शाहरुख खान और ब्रैड पिट इवेंट से पहले पिछड़े हुए जिगरी दोस्‍तों की तरह आपस में बात करते नजर आए.

brad-pitt_650x400_81495645707

शाहरुख ने कहा, ‘भारतीय फिल्म जगत को बदलना होगा. हमें बहुत कुछ सीखना है और हॉलीवुड वो सब कुछ कर चुका है. हमें केवल उससे इसे अपनाना है.’ उन्‍होंने कहा, ‘हमारे पास कई शानदार कहानियां हैं बताने के लिए, लेकिन हम बताते नहीं हैं. हम कभी-कभी बस यह सोच कर खुश हो जाते हैं कि हमारे पास नृत्य और गायन शैली है. हमें उस भाषा को समझने की जरूरत है, जो हॉलीवुड और पश्चिमी सिनेमा जगत बोलते हैं. हालांकि, हमें उसे नहीं बदलना है जो हम लोगों को दिखाते हैं. डांस और गाने को हिंदी फिल्म जगत का हिस्सा बना रहना चाहिए.’

अपनी पत्नी गौरी के साथ फिल्म निर्माण कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट चलाने वाले शाहरुख का कहना है कि एक फिल्म निर्माता के तौर पर उनकी इच्छा उन फिल्मों को आगे ले जाने की है, जिन्हें अन्य निर्माता नहीं बनाना चाहते. शाहरुख का नेटफ्लिक्स के साथ लंबा करार हुआ है. अभिनेता का मानना है कि इस करार के तहत फिल्मकारों के लिए एक नई राह खुल गई है, जिसके जरिए फिल्म निर्माण के लोकतंत्रीकरण को बढ़ावा मिला है. फिल्म जगत में अपने सफर के बारे में बात करते हुए शाहरुख ने कहा कि दर्शकों के साथ जुड़े रहने के लिए जमीन से जुड़ा रहना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *