विजन दस्तावेज पूरी सदी के लिए रखेगा नींव: पीएम

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज देश के विकास के लिए पंद्रह वर्षीय विजन दस्तावेज बनाने की प्रक्रिया पर नीति आयोग को दिशा निर्देश दिया। पीएम ने इस बैठक में विजन दस्तावेज को तैयार करने की दिशा में अब तक किए गए कार्यों का पूरा ब्योरा लिया।
नीति आयोग के वीसी ने कहा कि हमारी दो घंटे तक प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक अच्छी रही, वेे हमारी योजनाओं की त्रुटियों की समीक्षा करना चाहते हैं। पीएम मोदी ने कहा है, श्मैं प्रयोग करने वाला इंसान हूं, मुझमें प्रयोग करने की हिम्मत है। विजन दस्तावेज पर पीएम मोदी ने कहा कि यह केवल 15 साल के लिए नहीं है बल्कि इससे पूरी सदी के लिए नींव तैयार होगी। बता दें कि बैठक में आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानागढिय़ा और बाकी के सदस्य भी शामिल थे।
नीति आयोग की स्थापना के बाद यह दूसरा मौका था जब पीएम खुद बैठक में शामिल हुए। इससे पहले पीएम ने फरवरी 2015 में नीति आयोग में बैठक कर आम बजट 2015-16 के संबंध में अर्थशास्त्रियों से परामर्श किया था। पीएम मोदी खुद भी नीति आयोग के सदस्य हैं।नीति आयोग के वीसी ने बताया कि बैठक में विजन दस्तावेज के संबंध में राज्यों के साथ भी चर्चा हुई। इसके अलावा किसानों की आय दोगुनी, युवाओं को रोजगार और अगले वित्त वर्ष के आम बजट में व्यय का अंतर खत्म करने के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही इसमें कृषि पर आयोग की रिपोर्ट, कौशल विकास और केंद्र व राज्यों के बीच आपसी रिश्ते पर भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *