राष्‍ट्रपति ट्रंप की शिक्षा मंत्री ने सवालों के जवाबों के लिए कर डाली नकल

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की चुनी हुई शिक्षा सचिव बेट्सी देवोस एक बार फिर से विवादों में हैं। इस बार उन पर आरोप लगा है कि नॉमिनेशन कमेटी के सामने उन्‍होंने अपने जो जवाब दाखिल किए हैं, उसके लिए उन्‍होंने नकल की है। हालांकि अब बेट्सी ही अमेरिका की नई शिक्षा मंत्री हैैं।
ओबामा प्रशासन के अधिकारी की नकल
सीएनएन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बेट्सी को डेमोक्रेट्स की ओर कई सारे सवाल मिले थे। उन्‍होंने सवालों के जवाब के लिए दो बार नकल की है। डेमोक्रेट पार्टी की सीनेटर पैट्टी मुरे की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने जस्टिस डिपार्टमेंट में पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की सिविल राइट्स डिविजन की हेड वनिता गुप्‍ता के वाक्‍य को कॉपी किया। बेट्सी ने वनिता को इसका श्रेय भी नहीं दिया। बेट्सी से एलजीबीटीक्‍यू छात्रों की बुली करने से जुड़ा सवाल पूछा गया था। इस पर उन्‍होंने लिखा, ‘हर बच्‍चा सुरक्षा के साथ स्‍कूल जाने का अधिकारी है। यहां पर उसे एक मदद करने वाला माहौल मिले ताकि वह सीखे सके फल-फूल सके और तरक्‍की कर सके।’ वनिता गुप्‍ता ने मई 2016 में जारी प्रेस रिलीज में यही बात कही थी। वनिता ने वह प्रेस रिलीज ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए नागरिक अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जारी की थी। एक और मौके पर बेट्सी ने डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन की वेबसाइट से कटेंट की नकल की।
पत्‍नी मेलानिया भी ‘नकलची’
बेट्सी उस समय भी विवादों में थी जब उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ट्रंप के शपथ ग्रहण के बाद उन्‍हें बधाई देने वाला एक ट्वीट किया था। उस समय बेट्सी ने गलत व्‍याकरण वाला ट्वीट किया था। वैसे राष्‍ट्रपति की पत्‍नी और फर्स्‍ट लेडी मेलानिया पर भी नकल का आरोप लग चुका है। पिछले वर्ष जुलाई में जब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप की उम्‍मीदवारी पर आखिरी मोहर लगाई गई थी तब मेलानिया ट्रंप ने पूर्व फपर्स्‍ट लेडी मिशेल के भाषण की नकल की थी।
Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *