बिहार के नालंदा जिले में बस में लगी आग, 8 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

पटना: बिहार के नालंदा जिले के हरनौत में गुरुवार की शाम एक चलती बस में आग लग जाने से आठ लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. घायलों में 10 की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. इस बीच बिहार सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये बतौर मुआवजा देने की घोषणा की है. पुलिस के अनुसार, पटना से यात्रियों को लेकर एक बस शेखपुरा जा रही थी, तभी हरनौत बाजार के समीप बस अचानक धू-धू कर जलने लगी. बस में आग लगने की ख़बर सुनते ही बस में बैठे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और यात्री नीचे उतरने के लिए भागने लगे. देखते ही देखते आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया.

आग और धुएं के कारण बस के पिछले हिस्से में सवार कई लोग फंस गए. स्थानीय लोगों ने बस में लगी आग बुझाने की काफी कोशिश की, लेकिन आग इतनी तेज थी कि उनकी सारी कोशिश बेकार गई. बाद में अग्निशमन दस्ते की टीम के आने के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

नालंदा के पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने बताया कि इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है. उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल दो लोगों को पटना रेफर कर दिया है. बस में 45 से 50 यात्री सवार थे.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आग लगने का कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है. उन्होंने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बस में ज्वलनशील पदार्थ (कार्बाइड) रखा गया था. आशंका है कि बस के इंजन की गर्मी से कार्बाइड की बोरी में आग लगी और उसी आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने और घायलों का इलाज सरकारी खर्च पर किए जाने की घोषणा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *