बिना सप्लीमेंट्स के विटामिन ई की कमी को कैसे दूर करें?

यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो निश्चित रूप से आप बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी चीज़ें खाते होंगे, सही है न?

खैर कभी कभी हेल्दी चीज़ें खाने से भी हमें यह महसूस नहीं होता कि हम कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल नहीं कर रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं ताकि शरीर अच्छे से काम कर सके और हम स्वस्थ रहें।

इन पोषक तत्वों में विटामिन्स, प्रोटीन्स, फैट्स और मिनरल्स शामिल हैं। यदि कोई व्यक्ति अपने आहार में प्रतिदिन इन सभी पोषक तत्वों को शामिल करता है तो वह पूरी तरह स्वस्थ रह सकता है!

जब विटामिन्स की बात आती है तो कई तरह के विटामिन्स के समूह होते हैं जो व्यक्ति के शरीर को विभिन्न तरीके से लाभ पहुंचाते हैं।

विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘सी’, विटामिन ‘डी’, विटामिन ‘ई’ और विटामिन ‘के’ आदि कुछ महत्वपूर्ण विटामिन्स हैं जिनका हमारे आहार में शामिल होना आवश्यक है। विटामिन ई बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐजिंग प्रोसेस (उम्र बढ़ने की प्रक्रिया) को कम करता है, हृदय की बीमारियों की रोकथाम करता है, दृष्टि बढ़ाता है आदि।

विटामिन ई की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइये देखें कि कैसे बिना सप्लीमेंट्स लिए आप विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं।

विटामिन ई की कमी से क्या तात्पर्य है?

जैसा कि हमने पहले पढ़ा व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर के कुछ कार्यों में सहायक होता है।

विटामिन ई की कमी के कारण कई दुष्परिणाम हो सकते हैं जैसे मांसपेशियों की कमज़ोरी, लिवर से संबंधित बीमारियाँ, बालों का गिरना, त्वचा का रूखा होना, पैरों में दर्द होना, भूलने की समस्या आदि।

सप्लीमेंट्स के बिना रोकथाम

सामान्यत: जब लोगों को किसी निश्चित पोषक तत्व की कमी होती है तो डॉक्टर्स सप्लीमेंट्स या दवाईयां लेने की सलाह देते हैं। ये दवाईयां या सप्लीमेंट्स कृत्रिम स्त्रोतों की तरह होते हैं जो हमारे शरीर में अनुपस्थित पोषक तत्व की कमी को पूरा करते हैं।

हालाँकि इन सप्लीमेंट्स को लेने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां हो सकती हैं क्योंकि पोषक तत्वों के ये स्त्रोत प्राकृतिक नहीं होते।

तो यदि आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है तो बिना कोई सप्लीमेंट्स लिए आप प्राकृतिक तरीकों से भी इस कमी को दूर कर सकते हैं।

वर्तमान में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि अपने प्रतिदिन के आहार में अंडे को शामिल करके भी आप शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं; जी हाँ, यह इतना आसान है!

अंडे में अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अत: अंडे को किसी भी रूप में खाने से शरीर में विटामिन ई का संतुलन बना रह सकता है।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *