नशे में धुत चालक ने आधी रात को बीच जंगल में रोकी बस

देहरादून : रोडवेज में चल रही अनुबंधित एसी बस के चालक ने शराब पीकर जमकर हंगामा किया। बस शाम साढ़े सात बजे मनाली के लिए निकली, लेकिन झाझरा में चालक ने बस बीच जंगल में खड़ी कर दी। यात्रियों का आरोप है कि चालक खुलेआम शराब पीने लगा, जबकि वह पहले से भी नशे में था। रात लगभग दस बजे दूसरी एसी बस से यात्रियों को मनाली भेजा गया। फिलहाल बस चालक को हटा दिया गया है।

प्राइवेट ऑपरेटर की बस (यूके07-पीए 3408) राज्य परिवहन निगम में अनुबंधित है। यह बस 35 सवारी लेकर मनाली जा रही थी। बस में सवार यात्री विजय मिश्रा ने बताया कि चालक अनियंत्रित तरीके से बस चला रहा था। इसी बीच यात्रियों को पता चला कि उसने शराब पी हुई है। जब यात्रियों ने प्रेमनगर में बस रुकवानी चाही तो चालक नहीं माना और बस झाझरा के जंगल में ले जाकर खड़ी कर दी। चालक दोबारा शराब पीकर बस के बोनट पर लेट गया। रात में सुनसान जंगल में यात्री करीब दो घंटे तक परेशान खड़े रहे।

इसके बाद यात्रियों ने प्रबंध निदेशक बृजेश कुमार संत और ग्रामीण डिपो के एजीएम प्रतीक जैन को फोन कर घटना की जानकारी दी। घटना की सूचना मिलते ही बी डिपो के एजीएम पीके भारती दूसरी एसी बस (यूके07-पीए-2127) के साथ मौके पर पहुंचे और यात्रियों को मनाली रवाना किया गया।

विदेशी यात्रियों की भी नहीं सोची 

बस में आधा दर्जन विदेशी यात्री भी थे, जिनमें तीन महिलाएं थीं। अनजान इलाके में वे परेशान खड़े रहे और मदद मांगने के लिए इधर से उधर भटकते रहे।

अमृतसर में भी हुआ था हंगामा

जिस आपरेटर की बस में यह घटना घटी, उसी की बस में गत तीन जुलाई को अमृतसर में ठीक इसी तरह की घटना हो चुकी है। उस दौरान बस को दून के लिए सुबह नौ बजे चलना था, लेकिन नशे में धुत चालक ने बस ले जाने से मना कर दिया। बस 12 घंटे अमृतसर में खड़ी रही, जबकि टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की गर्इ थी। यात्रियों के हंगामे के बाद परिचालक ने किराया लौटाया, जिसके बाद दूसरा चालक भेजकर बस दून मंगाई गई।

अनुबंधित बसों का बुरा हाल 

परिवहन निगम में अनुबंधित बसों का हाल बेहद बुरा है। सुविधाओं के नाम पर एसी और वॉल्वो बसों में सीटें टूटी हुई हैं। पर्दे गंदे और फटे हुए हैं, साथ ही सीटों के पुशबैक भी काम नहीं करते। जिस ट्रांसपोर्टर की बस में यह हंगामा हुआ, उसके विरुद्ध लगातार शिकायतें हैं। उसकी दस बसें अनुबंध पर चल रही हैं। पिछले साल आगरा जाने वाली उसकी बस में चालक शराब पीकर सो रहा था और अनाड़ी चालक बस चला रहा था। मोहंड से बस वापस लानी पड़ी और चालक के विरुद्ध पुलिस में शिकायत दर्ज की गर्इ।

महाप्रबंधक दीपक जैन ने कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है। बस ऑनलाइन बुक की गर्इ  थी। यात्रियों को जो परेशानी उठानी पड़ी, उसके लिए परिवहन निगम को खेद है। संबंधित ट्रांसपोर्टर को नोटिस भेजकर बस का अनुबंध खत्म करने को कहा गया है और ट्रांसपोर्टर पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *