दून की सविता किर्गिस्तान में दिखाएंगी जूडो के दांव-पेच

देहरादून : एशियन जूनियर जूडो चैंपियनशिप में उत्तराखंड की सविता गुरुंग देश के लिए पदक जीतने का प्रयास करेंगी। 18वीं एशियन जूनियर जूडो चैंपियनशिप का आयोजन किर्गिस्तान में 12 से 17 जुलाई तक होगा।

इसके लिए आठ व नौ जून को भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय जूडो महासंघ ने महाराष्ट्र में चयन प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में उत्तराखंड की सविता गुरुंग ने 48 किग्रा वर्ग में शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय टीम में जगह पाने में सफल रहीं।

दून निवासी सविता गुरुंग ने 2006 में राष्ट्रीय जूडो कोच सतीश शर्मा से जूडो की बारीकियां सीखना शुरू किया। 2013 में चीन में हुई एशियन कैडेट व जूनियर जूडो चैंपियनशिप में सविता ने पहली बार देश का प्रतिनिधित्व किया। 2014 में चीनी ताइपे में हुई एशियन कैडेट व जूनियर चैंपियनशिप में सविता कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं।

राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुकी सविता 2015 में ग्वांग्झू कोरिया में हुई वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी जूडो चैंपियनशिप में भी देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

जूडो एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के तकनीकी सचिव अवनीश भट्ट ने बताया कि चैंपियनशिप के लिए चयनित जूडो टीम का विशेष प्रशिक्षण कैंप 12 जून से एक जुलाई तक औरंगाबाद के साई सेंटर में लगाया जा रहा है। वर्तमान में सविता नेशनल जूडो ऐकेडमी में कोच सतीश शर्मा से प्रशिक्षण ले रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *