ट्रंप फोबिया की वजह से नजरबंद हुआ है मोस्‍ट वांटेंड आतंकी हाफिज सईद!

लाहौर। पाकिस्‍तान ने मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड और भारत में कई आतंकी वारदातों के लिए जिम्‍मेदार आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद को नजरबंद कर दिया है। मोस्‍ट वांटेंड आतंकवादी ने इस कदम के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की दोस्‍ती को जिम्‍मेदार ठहराया। लेकिन कहीं न कहीं यह शायद राष्‍ट्रपति ट्रंप का फोबिया है जिसने पाकिस्‍तान को यह कदम उठाने पर मजबूर किया।

राष्‍ट्रपति ट्रंप कर सकते हैं कार्रवाई

पाकिस्‍तान ने हाफिज सईद को उस समय नजरबंद किया जब व्‍हाइट हाउस की ओर से आधिकारिक तौर पर यह बयान आया कि पाकिस्‍तान को भी बैन देशों की लिस्‍ट में शामिल किया जा सकता है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को सात मुसलमान देशों से आने वाले नागरिकों को बैन कर दिया है। राष्‍ट्रपति ट्रंप के इस कदम से पाकिस्‍तान में भी एक बेचैनी महसूस की जा सकती है क्‍योंकि राष्‍ट्रपति बनने के बाद यह ट्रंप का सबसे अहम फैसला था। उन्‍होंने एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर को साइन करने से पहले एबीसी न्‍यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में पाक की ओर कार्रवाई की तरफ इशारा भी किया था। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि मुसलमानों को बैन करने वाला बैन नहीं है बल्कि यह उन देशों को बैन करने वाला बैन होगा जहां पर आतंकवाद चरम पर है। इस बात से अंदाजा लगाया गया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप, पाकिस्‍तान के नागरिकों पर भी सख्‍ती अपना सकते हैं। वह पहले भी पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकी ताकतों पर अपनी सख्‍त राय जाहिर कर चुके हैं।

पाक से नाराज अमेरिका

वर्ष 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमलों में उसके बावजूद हाफिज सईद पाकिस्‍तान में खुले आम घूमता है। मुंबई आतंकी हमलों में करीब 166 लोगों की मौत हुई थी। वर्ष 2014 में लश्‍कर की ही एक और शाखा जमात-उद-दावा (जेयूडी) को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित किया था। लेकिन पाक का सईद के लिए नरम रवैया अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच तनाव की कई वजहों में से एक वजह था। लश्‍कर कमांडर को छह माह के लिए नजरबंद किया गया है। कहा यह भी जा रहा है कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को धमकी दी थी कि अगर उसने जेयूडी पर कोई एक्‍शन नहीं लिया तो फिर उस पर पाबंदिया लगा दी जाएंगी। पढ़ें-हिसार से हाफिज का कनेक्‍शन और कैसे हुई लश्‍कर की शुरुआत

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *