घर में कुछ इस अंदाज में बनेगा तंदूरी पॉपकॉर्न, जानिए पूरी विधि

जब कभी बच्चे घर पर होते हैं या फिर आप मूवी या क्रिकेट देखते हैं तो सबसे पहले पॉपकॉर्न खाने का ही मन करता है। वैसे तो आपने बाजार से खरीदकर पॉपकॉर्न खाए होंगे या फिर घर पर ही कूकर में पॉपकॉर्न बनाए होंगे। हर बार आपको पॉपकॉर्न का स्वाद एक जैसा ही लगता है। लेकिन आज हम पॉपकॉर्न को एक टि्वस्ट के साथ लेकर आए हैं। आज हम पॉपकॉर्न नहीं बनाएंगे, बल्कि बनाएंगे तंदूरी पॉपकॉर्न। यकीन मानिए, अगर आप एक बार इस तरह से पॉपकॉर्न खाएंगे तो फिर हर बार इसी तरह पॉपकॉर्न खाना चाहेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

सामग्री−
आधा कप मक्का
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच नमक
एक टेबलस्पून तंदूरी मसाला
दो टेबलस्पून मक्खन या ऑयल
विधि− तंदूरी पॉपकॉर्न बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी डालें और उसे गर्म होने के लिए रख दें। अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक व तंदूरी मसाला मिक्स करें और करीबन तीस सेंकड के लिए चलाते हुए पकने दें। अब इसमें पॉपकार्न वाला मक्का डालें। साथ ही इसे भी चम्मच की सहायता से मसाले में मिक्स करें ताकि सारी मक्का में मसाला कोट हो जाए।
अब कड़ाही को लिड लगाकर ढक दें और दो से तीन मिनट का इंतजार करें। दो−तीन मिनट में ही मक्का फूटने लगेगी हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान गैस की फलेम मीडियम से हाई फलेम हों। जब तक सारे पॉपकॉर्न फूट न जाएं, तब तक लिड न हटाएं।
दो−तीन मिनट बाद गैस को बिल्कुल धीमा कर दें और एक बार कड़ाही को अच्छे से हिलाएं ताकि सभी में मसाले तो कोट हों, साथ ही अगर कोई मक्का फूटी न हो तो वह भी फूट जाए। अब गैस बंद करें और दोस्तों व परिवार के साथ मिलकर इसका आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *