गोवा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव : 88 देशों की 194 फिल्में होगीं प्रदर्शित

नई दिल्ली । अंतरराष्ट्रीय गोवा फिल्म महोत्सव में इस साल कोरिया ‘कन्ट्री इन फोकस’ होगी। इसके 47वें संस्करण में 88 देशों की 194 पिफल्में दिखाई जाएंगी जिसमें से दो भारतीय हैं। गीतकार एसपी बालाकृष्णन को इसबार इंडियन फिल्म पर्सनेलिटी ऑफ द इयर का खिताब दिया जाएगा।
केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री एम वैंकेया नायडू ने सोमवार को यहां प्रेस वार्ता में बताया कि रिपब्लिक ऑपफ कोरिया इस बार के पिफल्म महोत्सव में सहयोगी देश के तौर पर शामिल होगा। इस दौरान विशेष तौर पर कोरियाई फिल्मों के निर्माता निर्देशक कॉन तेक इम को लाइफ टाइम अजिवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। उन्होंने बताया कि फिल्म प्रदर्शित करने संबंधी 1032 प्रस्ताव आए थे जिनमें से 88 देशों के 194 फिल्मों को चयनित किया गया है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा में 20 से 28 नवंबर के बीच होने जा रहा है।
श्री नायडू ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्म अवार्ड के लिए चयनित फिल्मों के प्रचार के लिए फिल्म निर्माताओं को वित्तीय सहायता देगी । डॉयरेक्ट्रेट ऑप फिल्म फेस्टीवल इस कार्य के लिए नोडल एजेंसी के तौर पर काम करेगी।
सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि इस बार के फिल्म महोत्सव की शुरुआत स्वर्गीय अन्द्रेज वाजदा की फिल्म आफटर इमेज से होगी। वहीं समापन दक्षिण कोरिया की कीम जी वून की एकडमी अवार्ड के लिए नामित फिल्म ‘द एज ऑफ शेडो’ से होगी। राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित एसएस राजमौली फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे ।
इस अवसर पर कोरिया के राजदूत चो ह्यून ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया पहले ही राजनीतिक और आर्थिक भागीदारी निभा रहे हैं अब सांस्कृतिक भागीदारी से इसने परिपूर्णता हासिल कर ली है। Úांसिस डिसूजा ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी गोवा में पिफल्म महोत्सव होने जा रहा है जिसमें सभी का स्वागत है।
वहीं तीसरी स्पेशल ट्रेन आनंद विहार-भागलपुर जनसाधारण सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (04454/53) है। यह ट्रेन आनंद विहार से भागलपुर के लिए 3 नवंबर को शाम 7 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और फिर भागलपुर से वापस आनंद विहार के लिए 4 नवंबर को शाम 4 बजकर 45 मिनट पर चलेगी। यह ट्रेन यात्रा के दौरान मार्ग में कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, मुगलसराय, बक्सर, आरा, पटना, मोकामा एवं किऊल, जमालपुर एवं सुलतानगंज स्टेशनों पर भी रुकते हुए चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *