खतरे में किंग खान शाहरुख का ताज

मुम्बई। मंडे टेस्ट में शाहरुख खान की ‘फैन’ फेल हो गई है। मंडे टेस्ट किसी भी फिल्म के लिए बेहद अहम होता है। बॉक्स ऑफिस पर वीकडेज़ पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फिल्म चौथे दिन यानी सोमवार को कैसा प्रदर्शन करती है उससे फिल्म की स्थिति स्पष्ट हो जाती है। ‘फैन’ ने चौथे दिन 6.05 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया जो किसी सुपरस्टार की फिल्म का आंकड़ा नहीं लगता। साथ में चल रही जंगल बुक का 11वें दिन का आंकड़ा लगभग इतना ही है।
कुछ लोगों को इस बात पर आश्चर्य हो रहा है कि सिनेमाघरों में कुर्सियां खाली है फिर भी फिल्म 60 करोड़ के पार कैसे पहुंच गई है? दरअसल ‘फैन’ के शो की संख्या बहुत ज्यादा है, लिहाजा हर शो में कुछ ही दर्शक नजर आ रहे हैं।
‘फैन’ को आम दर्शकों ने रिजेक्ट कर दिया है। हैरानी की बात तो ये है कि तमाम फिल्म समीक्षकों ने फिल्म की जी खोल कर तारीफ की है जबकि फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत लचर है। पहले हाफ में तो फिल्म ठीक लगती है, लेकिन दूसरे हाफ में यह बहुत खराब फिल्म है। ‘फैन’ जैसी फिल्म को लेकर समीक्षकों की राय मिश्रित होना थी, लेकिन तमाम दिग्गजों ने सुर में सुर मिला कर फिल्म की तारीफ की है जो हैरानी वाली बात है।
‘फैन’ के जरिये शाहरुख ने अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आने की कोशिश की, लेकिन अफसोस की बात ये रही है प्रयोग असफल रहा। शाहरुख को जब ‘फैन’ की स्क्रिप्ट सुनाई गई थी तभी उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था, लेकिन शायद आदित्य चोपड़ा के दबाव में आकर उन्होंने यह फिल्म की हो।
किंग खान की पिछली कुछ फिल्में लगातार देश में कमजोर रही है। विदेश में तो डंका बज रहा है, लेकिन भारत में कमजोर प्रदर्शन चिंता की बात है। सभी फिल्मों ने मुनाफा कमाया है, लेकिन शाहरुख के स्टारडम को देखते हुए ये आंकड़े बहुत कम है। उनके प्रतिद्वंद्वी आमिर और सलमान तीन सौ करोड़ के आंकड़े अर्जित कर रहे हैं, परंतु शाहरुख दो सौ तक भी पहुंच नहीं पाते। सुपर सितारा तो वो होता है जो कमजोर फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर पर पार लगा दे। क्या शाहरुख नामक सितारे की चमक फीकी पड़ रही है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *