क्‍या आपने मुंहासा फोड़ दिया, तो निशान ना पड़े इसके लिये करें ये उपा

अगर आप के चेहरे पर मुंहासा है और आप उससे अपनी उंगलियों को हटा नहीं पा रही हैं, और देखते ही देखते आपने उसे फोड़ दिया है तो आगे क्‍या करना है, यह हम आपको बताएंगे।

पहली बात तो कभी भी मुंहासे को फोडना नहीं चाहिये, लेकिन अब ऐसा हो ही गया है तो पढिये इससे निपटने का तरीका क्‍या होना चाहिये।

चरण 1.
सबसे पहले, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए उस जगह पर कुछ ठंडा लगाएं। ठंडा पैक लगाने से उस जगह से निकलने वाला खून रुक जाएगा जिससे सूजन कम हो जाएगी। ठंडा पैक लगाते समय ध्यान रखें कि आप आइस बैग को प्रभावित जगह पर 20 मिनट से अधिक न रखें।

चरण 2. अब ज़रा सा बेंजोयल पेरोक्साइड लगाएं। मुंहासे को फोड़ने पर उसकी सामग्री और अंदर भी जा सकती है। बेंजोयल पेरोक्साइड उस जगह पर बैक्टीरिया को कम कर देगा जिससे सूजन कम होगी और निशान पड़ने की संभावना कम हो जाएगी।

निशान होने से रोकने के कुछ और तरीके
अपने हाथों को धो लेंरू यदि आप अपने हाथों को धोए बिना अपने चेहरे के अन्य हिस्सों को स्पर्श करते हैंए तो आप चीजों को बदतर बना सकते हैं। आपके गंदे हाथ बैक्टीरिया को मुंह के एक भाग से अापके चेहरे के दूसरे हिस्सों तक लेकर जा सकते हैंए जिससे कई और ब्रेकआउट होते हैं। तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने हाथों को साबुन के साथ अच्छी तरह से धो लेंए जब भी आप ऐसा करें

गर्दन और टी.जोन पर मुँहासे
इस क्षेत्र को खरोंच न करेंरू एक बार जब दाना निकल आता हैंए तो आप इसे लगातार खरोंचने की इच्छा महसूस कर सकते हैं आप इसे बाहर निकालने का भी प्रयास कर सकते हैं जबकि यह केवल सूजन हो सकती है। ऐसा करने से बचेंए क्योंकि , ऐसा करने पर इस जगह पर सूजन आ जाएगी और एक निशान हो सकता है।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *