क्या आपने चटपटी मटर करंंजी यानी मटर की गुजिया  खाई है?

आपने मीठी खोए वाली गुजिया तो कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने चटपटी मटर करंंजी यानी मटर की गुजिया  खाई है? अगर नहीं, तो देर किस बात की है! आइए, जानते हैं मटर की गुजिया की क्लासिक रेसिपी-

सामग्री
मैदा- 1-1/2 कप
सूजी- 3 चम्मच
नमक- 1/2 चम्मच
घी- 3 चम्मच
पानी- आवश्यकतानुसार
भरावन के लिए
उबला मटर- 2 कप
कद्दूकस किया पनीर- 1/2 कप
कद्दूकस किया नारियल- 1/2 कप
कटी मिर्च- 2
भुना जीरा- 2 चम्मच
हींग- 1/2 चम्मच
अजवाइन- 2 चम्मच
बारीक कटी धनिया पत्ती- 1/2 कप
बारीक कटी पुदीना पत्ती- 4 चम्मच
नीबू का रस- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- आवश्यकतानुसार

विधि
एक बर्तन में मैदा, सूजी, नमक और घी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी की मदद से गूंद लें। गूंदे हुए मिश्रण को ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। मिक्सर-ग्राइंडर में नारियल, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती और जीरा डालकर पीस लें। पीसने के लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करें। मटर से पानी पूरी तरह से निकाल लें।
एक बर्तन में मटर, पनीर, नारियल वाला मिश्रण, अजवाइन, नमक और नीबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। कड़ाही में तेल गर्म करें। आटे की छोटी-सी लोई काटें और हल्का-सा तेल का इस्तेमाल करते हुए पूरी बेल लें। बेलने के लिए सूखे आटे का इस्तेमाल नहीं करें। पूरी के बीच में थोड़ा-सा मटर वाला मिश्रण डालें। पूरी को बीच से आधे चांद के आकार में मोड़ दें। किनारों को अच्छी तरह सील कर दें। सारे आटे से ऐसे ही मटर गुजिया तैयार करें। गर्म तेल में डालें व सुनहरा होने तक तल लें।चटपटी मटर करंंजी को गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *