किचन आॅफ फलेवर का भारत भ्रमण कार्यक्रम आज से

– भारतीय खाने को विश्व में एक नई पहचान दिलाना मकसदः ईरा सिंघल
– चार अक्टूबर तक चलेगा कार्यक्रम
– फेसबुक पेज पर होम शेफ द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों के 50 लाइव सत्र और वे पारंपरिक व्यंजन तैयार करेंगे
देहरादून। किचन आॅफ फलेवर की ओर से आज से भारत भ्रमण कुकिंग सीरीज आरंभ होने जा रही है जिसमें भारत के समस्त राज्य से होम कुकस पारंपरिक व्यंजन बनाऐंगे।
जानकारी देते हुए किचन आॅफ फलेवर की फाउंडर ईरा सिंघल ने बताया कि यह कार्यक्रम किचन आॅफ फलेवर के फेसबुक पेज से चलेगा। यह एक वर्चुअल इवेंट है जिससे भारत कि विभिन्न हिस्सों के पारंपरिक भोजन से लोगों को रूबरू होने का मौका मिलेगा। ईरा ने बताया कि भोजन केे लाइव सत्र के अलावा इस इवेंट से कई सेलिब्रिटी शेफ और कई सारे फूड ब्लाॅगर भी जुड़े हुए है जो समय समय पर विभिन्न तरह के भोजन पर चर्चा करेंगे। साथ ही विशेष टिप्पणी भी ब्लाॅगस के माध्यम से देते रहेंगे।
ईरा ने बताया कि जैसा कि कोरोना के चलते वैसे इवेंट नहीं किया जा सकता है इसी लिए जो महिलाएं, पुरूष घर से खाना बना रहे हे उनको एक प्लेटफार्म देने की कोशिश की जा रही है। यह एक प्रयास है पूरे विश्व मेें भारतीय खाने को एक नई पहचान देने का कि भारतीय खाने से बढ़ कर कुछ भी नहीं। साथ ही यह भी एक कोशिश है कि लोगे विभिन्न प्रांतों के पारंपरिक भोजन से रूबरू हो सकें। उनकी विशेषता, उनको बनाने का तरीका और उनके नाम जान सकें। उन्होंने कहा कि हर प्रांत का भोजन अलग होता है, बनाने का तरीका भी अलग होता है। उदाहरण के तौर पर दक्षिण भारतीय खाने के नाम पर लोग इडली सांभर या डोसा ही जानते है, परंतु कई ऐसे व्यंजन है जो दक्षिण भारत में पकाए जाते है और खासे पसंद भी किए जाते है। इसी तरह से पहाड़ी क्षेत्रों के कई व्यंजन है जिनको जानने का लोगों को मौका मिलेगा और उनके बारे में चर्चा की जाएगी। यह आयोजन चार अक्टूबर तक चलेगा और सत्र 50 से 70 हो सकते है। ईरा ने बताया कि इस इवेंट में उनके साथ कई ब्रांडस भी जुड़े हुए है जिनका सहयोग समय समय पर मिलता रहता है। वहीं कई फूड ग्रुप्स का भी सहयोग मिल रहा है जिनमें फूडओ हाॅलिक, बेकर्स क्लब बाय शैफ गुप्ता, एगलेस बेकिंग शेकिंग एवं फूडो थेरेपी मुख्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *