उत्तराखंड विधानसभा में पारित किया लेखानुदान विधेयक

विधानसभा सत्र के तीसरे दिन उत्तराखंड विनियोग (लेखानुदान) विधेयक पारित हो गया। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने इसे सदन पर रखा था।

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: विधानसभा सत्र के तीसरे दिन उत्तराखंड विनियोग (लेखानुदान) विधेयक पारित हो गया। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने इसे सदन पर रखा था।

बीते रोज सदन में वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए अप्रैल से लेकर जुलाई तक, चार माह के लिए सदन में 16048.74 करोड़ का लेखानुदान पेश किया गया था। 31 मदवार लेखानुदान को पारित किया गया। इसके बाद वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने उक्त विधेयक को सदन के पटल पर रखा।

लेखानुदान में सबसे अधिक प्रावधान वित्त, कर, नियोजन, सचिवालय व अन्य सेवाओं के लिए किया गया है। इस मद में 5.67 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। शिक्षा, खेल, युवा कल्याण तथा संस्कृति विभाग के लिए 2.92 हजार करोड़ हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है।

राजस्व एवं सामान्य प्रशासन के लिए 1.15 हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है। पुलिस एवं जेल के लिए आठ सौ करोड़, लोक निर्माण कार्य के लिए 762 करोड़, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण के लिए 783 करोड़, कल्याण योजनाओं के लिए 513 करोड़, अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए 388 करोड़, जलापूर्ति, आवास व नगर विकास के लिए 360 करोड़, वन के लिए 293 करोड़, सिंचाई एवं बाढ़ के लिए 281 करोड़ और ऊर्जा के लिए 243 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

अलग-अलग महकमेवार लेखानुदान पारित किया गया। इसके बाद उत्तराखंड विनियोग (लेखानुदान) विधेयक पारित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *