उत्तराखंड चुनावः नए आंकड़े में घट गया मतदान प्रतिशत

देहरादून
उत्तराखंड में 15 फरवरी को विधानसभा चुनावों के बाद जारी किए गए मतदान प्रतिशत के 68 फीसदी के आंकड़ों में छह दिन बाद सुधार करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि प्रदेश में इस बार केवल 65. 64 प्रतिशत लोगों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उत्तराखंड प्रदेश निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी इन आंकड़ों के अनुसार, इस बार का मत प्रतिशत पांच साल पहले वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनावों में हुए 67. 22 फीसदी मतदान के आंकड़े को भी नहीं छू सका।

मतदान वाले दिन प्रदेश निर्वाचन कार्यालय ने शाम पांच बजे तक पूरे प्रदेश में 68 फीसदी के साथ मत प्रतिशत का नया रेकार्ड बनने पर खुशी जाहिर करते हुए मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतारों के लगे होने और अंतिम आंकड़ों में मत प्रतिशत के बढ़ने की संभावना जताई थी।

यहां इस संबंध में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यद्यपि वर्ष 2012 की तुलना में मतदान प्रतिशत 67.22 से घट कर 65.64 हो गया है लेकिन 2012 में 42.20 लाख मतदाताओं की तुलना में कुल मतदाताओं की संख्या में साढ़े छह लाख की वृद्धि दर्ज की गई। 15 फरवरी को प्रदेश की 69 सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी की सड़क दुर्घटना में हुई मृत्यु के बाद कर्णप्रयाग सीट पर स्थगित हुआ मतदान अब 9 मार्च को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *