अस्त-व्यस्त जीवनशैली से बचे

हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी से बना है और गुर्दे का काम है शरीर का यह पानी सही मात्रा में रहे। गुर्दा न सिर्फ नमी की मात्रा सही रखता है बल्कि खून में ऊर्जा संचार और अपघट्य की मात्रा को संतुलित रखने में भी मदद करता है। साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ को भी बाहर करने में अहम् भूमिका निभाता है।
आज देश में किडनी डैमेज के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है अस्त-व्यस्त जीवनशैली, गलत खानपान और डायबिटीज। सही जानकारी न रहने के कारण हम समय रहते इसकी पहचान नहीं कर पाते और नतीजा गुर्दे खराब हो जाते हैं। स्वस्थ व पौष्टिक भोजन और प्राकृतिक औषध गुर्दे को मजबूत रखने में मदद करते हैं।
दिन भर में कम से कम १०-१२ गिलास पानी जरूर पीएं नहीं तो गुर्दे को नुकसान हो सकता है। सुबह की शुरूआत एक गिलास नींबू पानी से करें। दूसरी चीजें जैसे फल, सब्जियां और हर्ब के जूस के साथ-साथ सेब, संतरा, मौसमी, अंगूर, गाजर, चुकंदर, व्हीट्ग्रास और अजमोद (पारसले) गुर्दे को स्वस्थ रखते हैं।गोखरू एक आयुर्वेदिक औषध हैं जो गुर्दे में संक्रमण और दूसरी उन समस्याओं को दूर करता है, जिनसे पथरी बनती है। सिसटोन गुर्दे की पथरी के लिए अच्छा होता है और गुर्दे में हो रही लगातार तकलीफ में चंद्रप्रभा दी जाती है। मगर जब तक आप अपने खानपान में बदलाव नहीं लाते तब तक ये दवाइयां कारगर नहीं हैं।
अंकुरित राजमा, हल्दी और लहसुन का इस्तेमाल करें खासतौर से जब आप सूप बना रहे हों। ये सारी चीजें आपके गुर्दे को स्वस्थ रखती हैं। ज्यादा चाय, कॉफी, शराब और गुटखा का सेवन भी गुर्दे के लिए हानिकारक होता है। इन सारी विषैली चीजों को शरीर से बाहर निकालना गुर्दे का काम है- ऐसे में ये सारी चीजें शरीर में एसिड बनाती है और गुर्दे को नुकसान पहुंचाती है।साफ-सफाई करते वक्त हमेशा मुंह पर कपड़ा बांधें और हाथों में दस्ताने पहनें। सफाई करने वाली चीजों में मौजूद रसायन के कण आपके गुर्दे के लिए हानिकारक हैं। अपने बालों को रंगते समय ज्यादा मात्रा में पानी पीएं ताकि आपके शरीर से रसायन के कण निकल जाएं। गुर्दे को फायदा पहुंचाने में बी-समूह के विटामिन और विटामिन-सी महत्वपूर्ण है। इनमें अनार, तरबूज और पपीता शामिल है। प्रोबायोटिक और बी १२ की खुराक जरूर लें, अगर गुर्दे से संबंधित परेशानी है। करौंदा और करौंदे का रस भी बेहतरीन उपचार है।
अपने खाने में कैल्शियम युक्त रागी, फल और नींबू का सेवन करें। खासतौर से जब आप ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खा रहे हैं। बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त भोजन को पचाने के लिए और शरीर में पीएच को संतुलित रखने के लिए गुर्दा आपकी हड्डियों से कैल्शियम लेता हैं। ज्यादा प्रोटीन युक्त खाने में एसिड की मात्रा ज्यादा होती हैं इसलिए इनके साथ फल जरूर खाएं।नारियल पानी, चावल, नींबुई पीला, अजमोदा (सेलेरी), हरी सब्जियां, खीरा और अंकुरित मूंग जरूर खाएं। तरबूज में प्रचुर मात्रा में विद्युत अपघट्य हैं जो कमजोर हो रहे गुर्दे को नया जीवन देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *