अब घर बैठे लीजिए डॉक्टर का अपॉइंटमेंट, प्रदेश में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व्यवस्था लागू

देहरादून : अब आप डॉक्टर का अपॉइंटमेंट भी ऑनलाइन ले सकते हैं। प्रदेश में एम्स समेत 34 सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिसका फायदा प्रदेशभर के हजारों लोगों को मिलेगा। मरीज घर बैठे या कहीं दूर रहकर भी अगले दिन के लिए पर्चा बना सकेंगे।

फिलहाल जो व्यवस्था है उसमें मरीज को अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पर्चा बनाना होता है।

मरीज को पहले पर्ची के लिए लंबी लाइन में लगना होता है। इसके बाद ओपीडी कक्ष में बाहर लाइन लगानी होती है। कई बार दूर-दराज के मरीजों को अस्पताल पहुंचने में देर हो जाती है और जब तक उसका पर्ची बनाने का नंबर आता है, काउंटर बंद हो जाता है। अब ऐसे मरीज घर से ही पंजीकरण कराने के बाद ओपीडी में सीधे डॉक्टर के पास पहुंच सकेंगे। इसका एक फायदा यह भी होगा कि मरीज की पर्ची सहित सभी रेकार्ड कंप्यूटर में सुरक्षित रहेंगे, जिसे जरूरत पड़ने पर चिकित्सक कभी भी मरीज की पूरी केस हिस्ट्री देख सकेंगे।

पैथोलॉजी से ब्लड बैंक तक ऑनलाइन

आने वाले समय में पैथोलॉजी, ब्लड बैंक व अन्य काउंटर भी ऑनलाइन होंगे। अक्सर ओपीडी में देर से चिकित्सक को दिखाने के बाद मरीज जाच के लिए सैंपल देने पहुंचते हैं। रिपोर्ट तैयार करने व पैथोलॉजिस्ट के हस्ताक्षर होने में काफी समय लग जाता है। रिपोर्ट लेने के बाद जब मरीज ओपीडी में पहुंचते हैं तब तक देर हो जाती है।

चिकित्सक से दवा लिखवाने के लिए दूसरे दिन आना पड़ता है। ऑनलाइन व्यवस्था में जैसे ही रिपोर्ट तैयार होगी, पैथालॉजी के कर्मचारी उसे कंप्यूटर में फीड कर देंगे। ब्लड बैंक ऑनलाइन होने से मरीज को एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि ब्लड बैंक में संबंधित ग्रुप के रक्त की कितनी उपलब्धता है। अन्य काउंटर व व्यवस्था ऑनलाइन होने से मरीजों को फायदे होंगे।

ऑनलाइन पंजीकरण का मरीज को सीधा लाभ मिलेगा

महानिदेशक स्वास्थ्य  डॉ. डीएस रावत का कहना है कि ऑनलाइन पंजीकरण का मरीज को सीधा लाभ मिलेगा। इस काम में एनआइसी सहयोग कर रहा है। अगले चरण में अन्य जनपदों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। अब मरीज घर बैठे भी डॉक्टर का अपॉइंटमेंट ले सकता है। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने वालों के लिए अस्पताल में अलग काउंटर बना दिया है।

यहां कीजिए ऑनलाइन पंजीकरण 

दून मेडिकल कॉलेज देहरादून, एम्स ऋषिकेश, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विकासनगर, डोईवाला, कोरोनेशन व प्रेमनगर अस्पताल, राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश व सेंट मैरी अस्पताल मसूरी।

-नैनीताल: बीडी पांडे पुरुष व महिला अस्पताल नैनीताल, संयुक्त अस्पताल रामनगर, महिला अस्पताल हल्द्वानी, बेस अस्पताल हल्द्वानी।

-ऊधमसिंह नगर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजपुर, जसपुर, खटीमा, किच्छा, सितारगंज, राजकीय अस्पताल काशीपुर व जिला अस्पताल रुद्रपुर।

-चमोली: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गैरसैंण, जोशीमठ, कर्णप्रयाग व जिला अस्पताल गोपेश्वर।

-चंपावत: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोहाघाट व संयुक्त चिकित्सालय टनकपुर।

-पौड़ी गढ़वाल: संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर, जिला अस्पताल पौड़ी, जिला महिला अस्पताल पौड़ी व संयुक्त अस्पताल कोटद्वार।

-रुद्रप्रयाग: जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग।

-उत्तरकाशी: जिला अस्पताल उत्तरकाशी।

-बागेश्वर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैजनाथ व जिला अस्पताल बागेश्वर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *