प्रदेश में 1413 नए कोरोना मरीज मिले, एक की मौत

देहरादून, । उत्तराखंड में रविवार को कोरोना के 1413 नए मरीज मिले, एक संक्रमित की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या तीन लाख पचास हजार को पार कर गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 7424 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार रविवार को राजधानी देहरादून में सर्वाधिक 505 नए कोरोना मरीज मिले हैं।हरिद्वार में 299, नैनीताल में 139 और पौड़ी गढ़वाल में 149 जबकि यूएस नगर में 203 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा में 21, बागेश्वर में तीन, चमोली में 34, चम्पावत में 12, पिथौरागढ़ में आठ, रुद्रप्रयाग में 12, टिहरी में 22, उत्तरकाशी में आठ नए मरीज मिले हैं। राज्य के विभिन्न अस्पतालों व होम आईसोलेशन से 482 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया जिससे राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 4118 हो गई है।
रविवार को राज्य में 16733 मरीजों की विभिन्न लैब से रिपोर्ट आई जबकि 13 हजार के करीब सैंपल जांच के लिए भेजे गए। दून अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई। राज्य में संक्रमण की दर 7.79 प्रतिशत जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 95 प्रतिशत से कम हो गई है। रविवार को राज्य में 30 हजार के करीब लोगों को कोरोना रोधी टीके की डोज लगाई गई। राज्य में अभी तक तकरीबन तीन लाख किशोरों को वैक्सीन लग चुकी है।
कोविड की तीसरी लहर में राजकीय मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर एवं एमबीबीएस छात्र ही कोविड पॉजिटिव निकल रहे हैं। इससे मेडिकल कॉलेज में कोविड पॉजिटिव केस बढ़ने के कारण अन्य कर्मचारियों एवं डॉक्टरों में हड़कंप मचा हुआ है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन भी कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी को एहतियात बरतने की सलाह दे रहा है। रविवार को आरटीपीसीआर जांच में मेडिकल कॉलेज के तीन डॉक्टर एवं दो एमबीबीएस छात्र कोविड पॉजिटिव पाये गये हैं। जबकि नौ लोग अन्य स्थानों से पॉजिटिव आये है। बेस अस्पताल के पीआरओ अरूण बड़ोनी ने बताया कि पैथोलॉजी लैब से एक सीनियर डॉक्टर पॉजिटिव आये हैं। जबकि एक एनेस्थिसिया विभाग का जूनियर डॉक्टर एवं इंटर्नशिप कर रहा डॉक्टर पॉजिटिव आया है। उन्होंने कहा कि एक छात्र व एक छात्रा भी एमबीबीएस की पॉजिटिव आयी है। जबकि श्रीनगर सहित अन्य स्थानों के लगभग नौ लोग कोविड पॉजिटिव आये हैं। सभी को होम आईसोलेट किया गया है। उन्होंने कहा कि बेस अस्पताल में मात्र एक मरीज कोविड वार्ड में भर्ती है।
रुड़की सिविल अस्पताल की एक महिला डॉक्टर, स्टाफ नर्स सहित 97 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कुछ दिनों से हर दिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। शनिवार को 51 नए मामले सामने आए थे। रविवार को यह आंकड़ा और बढ़ गया। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी सूची में रुड़की में 97 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सिविल अस्पताल की एक महिला डॉक्टर, एक स्टाफ नर्स भी पॉजिटिव आयी है। अस्पताल में पांच डॉक्टर पहले ही संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। ऋषिकेश, लक्ष्मणझूला और मुनिकीरेती क्षेत्र में रिकॉर्ड 66 लोग पॉजिटिव मिले हैं। रविवार को वीकेंड पर लक्ष्मणझूला में 20 पर्यटकों सहित 24 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि मुनिकीरेती में टिहरी के 40 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऋषिकेश में दो लोग संक्रमित मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *