हरिद्वार में ड्रोन के जरिये रखी जा रही है कांवड़ मेले पर निगाह

हरिद्वार : अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के बाद कांवड़ मेले के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गुरुवार को हरिद्वार और रुड़की में ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है। कांवड़ पटरी और हाईवे पर भी पुलिस पैनी निगाह रखे हुए है।

दिन बीतने के साथ ही कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में पुलिस के लिए चुनौती भी कम नहीं है। विशेषकर अमरनाथ हमले के बाद एक कंपनी पीएसी के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल भी बढ़ाया गया है।

हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार वीके ने बताया कि पुलिस को ड्रोन उपलब्ध हो गए हैं। पहले यह कार्य बुधवार से होना था, लेकिन ड्रोन गुरुवार को मिल पाए। इनमें से एक का इस्तेमाल रुड़की और दूसरे का हरिद्वार में किया जा रहा है। ड्रोन की रिकार्डिंग को कंट्रोलरूम में देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरिद्वार जिले से सटे उत्तर प्रदेश की सीमा पर चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर भी नजर रखी जा रही है।

 

कांवड़ सेवा शिविरों में भी पैनी निगाह

परिस्थितियों के मद्देनजर कांवड़ सेवा शिविर के संचालक खुद आगे आए और शिविरों में निगरानी बढ़ा दी है। कांवड़ पटरी पर समर्पण जन कल्याण संगठन की ओर से कांवडिय़ों के लिए निश्शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया है। संगठन के अध्यक्ष नरेश यादव पंडाल में सीसीटीवी कैमरे पांडाल में लगाए गए हैं। रात के समय ड्यूटी करने वाले सदस्यों की संख्या चार से बढ़ाकर अब आठ कर दी गई है।

रुड़की के सिविल लाइंस स्थित प्राचीन शिव मंदिर में कांवड़ सेवा दल की ओर से शिविर लगाया गया है। इसके अध्यक्ष नरेंद्र सिंघल के अनुसार पुलिस के साथ-साथ सदस्यों की ओर से भी चौकसी बढ़ा दी गई है। निगरानी के लिए मंदिर में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। पुलिस के अनुसार सभी शिविर संचालकों से सतर्क रहने को कहा गया है। संचालकों से कहा गया है कि वे शिविर के रसोईघर पर विशेष ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *