सीमा पर तैनात जवानों को बहनों ने भेजी प्यार भरी राखी

देहरादून : ‘भइया आप सीमा पर रहकर हमारी रक्षा करते हो, जिससे हम यहां सुरक्षित रहें। मेरी बनाई राखी आपके हाथ पर सजेगी तो मेरा विश्वास है कि आप दुश्मन को धूल चटा दोगे’। किसी ने इन शब्दों के साथ ग्रीटिंग कार्ड तो किसी ने सुंदर राखियों के रूप में दैनिक जागरण के भारत रक्षा रथ के जरिये सीमा पर तैनात जवानों को प्यार का पैगाम भेजा। दैनिक जागरण की ओर से भारत रक्षा पर्व के तहत भारत रक्षा रथ विभिन्न स्कूलों व संस्थाओं से होता हुआ डोईवाला पहुंचा। हर जगह रथ का उत्साह के साथ स्वागत हुआ।

देश की सीमा पर तैनात सैनिक दिन-रात एक कर मुल्क की हिफाजत करते हैं। देश रक्षा के लिए अपने परिवार से दूर रहते हैं, सिर्फ इसलिए कि हम सब चैन की नींद सो सकें। वीर जवान सलामत रहे, इसी उद्देश्य के साथ पिछले कई सालों से दैनिक जागरण भारत रक्षा पर्व का आयोजन करता आ रहा है।

बहनें सरहद पर तैनात वीरों के लिए रक्षा सूत्र भेजती हैं। पिछले कई दिनों से द्रोणनगरी के विभिन्न स्कूलों की छात्राएं और सामाजिक संस्थाओं की महिलाएं इसके लिए राखियां व ग्रीटिंग बना रही थीं।

देशभक्ति गीतों की दी प्रस्तुति

सुबह आठ बजे भारत रक्षा रथ एसजीआरआर पटेलनगर पहुंचा। जहां स्कूल की प्रधानाचार्य राजेश अरोड़ा ने उनका स्वागत किया। इस दौरान छात्राओं ने देशभक्ति गीतों के माध्यम से सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट किया और जवानों के लिए राखियां दी।

भाईयों को भेजा प्यार 

जीआरडी ऐकेडमी में भी बहनों ने देशभक्ति गीतों के साथ भाईयों के लिए राखी के जरिये अपना प्यार भेजा। ग्रीटिंग कार्डों पर छात्राओं ने देशभक्ति गीत व स्लोगन भी लिखे थे। एक्टिविटी को-ऑर्डिनेटर अर्चना शर्मा ने रथ का स्वागत किया।

रक्षा रथ को सजाया 

ओलंपस हाईस्कूल में रथ का स्वागत निदेशक कुणाल मल्लाह, शिक्षकों और छात्राओं ने किया। छात्राओं ने रथ को राखियों व अन्य सामग्री से सजाया। इसके बाद उन्होंने सैनिकों के लिए तैयार की गई राखियों के रूप में उन्हें प्यार भेजा।

बेसब्री से था इस पल का इंतजार 

जैसे ही यह रथ इंदिरानगर स्थित द एशियन स्कूल पहुंचा तो सभी में उत्साह का संचार हो गया। छात्राओं को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। छात्राएं कई दिनों से सीमा पर तैनात भाईयों के लिए आकर्षक राखियां और ग्रीटिंग तैयार कर रही थीं। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य एके दास भी मौजूद रहे।

रथ की उतारी आरती, गाए गीत 

सहस्रधारा रोड स्थित उत्तरांचल महिला एसोसिएशन की पदाधिकारियों ने रथ की आरती उतारी और गीतों के माध्यम से वीरों की वीरता का गुणगान किया, जिसके बाद उन्होंने सरहद पर डटे भाईयों की हौसलाफजाई करने के लिए कविताएं लिखे ग्रीटिंग कार्ड व राखियां सौंपी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *