सीएम ने किया मोबाइल एप्लीकेशन ‘‘ब्लड फ्रेंड्स‘‘ का शुभारम्भ

देहरादून, । बीजापुर गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मोबाइल एप्लीकेशन ‘‘ब्लड फ्रेंड्स‘‘ का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस एप्लीकेशन से सभी जिलों के ब्लड डोनर को जोड़ा जाए। इससे एक सेंट्रलाईज्ड डेटाबेस तैयार हो जाएगा।
बताया गया कि पर्ल ऑनलाईन सर्विस प्राईवेट लिमिटेड द्वारा विकसित इस मोबाईल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर उपयोग किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को खून की आपूर्ति सुगमता से हो जाएगी। इसके माध्यम से रक्तदाता व रक्त प्राप्तकर्ता एक-दूसरे से सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे। जैसे ही कोई व्यक्ति इसके माध्यम से रक्त के लिए रिक्वेस्ट भेजेगा तो एप से जुड़े उपरोक्त रक्त समूह के लोगों तक एक एसएमएस पहुंच जाएगा जिससे रक्तदाता तुरन्त मरीज की मदद कर सकता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने कहा कि सवा महीने पहले जब इस ऐप के निर्माण का विचार लेकर हम मुख्यमंत्री हरीश रावत से मिले थे तब उन्होंने इस में विशेष रुचि दिखाते हुए इसे शीघ्र निर्मित करने के लिए प्रोत्साहित किया था और पर्ल ऑनलाइन ने मात्र सवा महीने में इसे लांच भी करवा दिया। श्री धस्माना ने कहा कि यह एप्लीकेशन मुख्यमंत्री हरीश रावत को समर्पित है जो आज उन्होंने पूरे राज्य की जनता को समर्पित कर दी है।
एप्लीकेशन के बारे में पर्ल ऑनलाइन के चेयरमैन सुमित गर्ग ने बताया कि इस मोबाइल एप्लीकेशन को जनता गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर इसका उपयोग कर सकती है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को खून की आपूर्ति सुगमता से हो जाएगी। इसके माध्यम से रक्तदाता और रक्त प्राप्तकर्ता एक दूसरे से सीधे तौर पर जुड़ जायेंगे। जैसे ही कोई व्यक्ति खून के लिए रिक्वेस्ट भेजेगा तो एप से जुड़े उपरोक्त रक्त समूह के लोगों तक एक मोबाइल संदेश पहुंच जायेगा जिससे रक्तदाता तुरन्त मरीज की मदद कर सकता है। इस व्यवस्था को और अधिक सुगम बनाने के लिए एक कॉलसेन्टर भी प्रस्तावित है जो शासनादेश हेतु विचाराधीन है। इस अवसर पर सुमित गर्ग, मुदित गर्ग, ओंकार भाटिया, मधुसूदन सुन्दरियाल, दीपेश शर्मा, शकील मियां, देवेन्द्र कुमार, वाहिद सिद्दीकी, अभिषेक कुमार, चन्द्रकांता दास, अमित डंगवाल, अभिलाषा गोदियाल, संदीप कौर, रणबीर चौधरी, कमल देवराड़ी, समीर मुंडेपी, सौरभ शर्मा, अरुण शर्मा, राजीव जायसवाल, अनुज शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *