सड़क पर कब्जा, बिल्डर पर शिकंजा

भीमताल : बिल्डरों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है। प्रशासन की ढीली कार्यप्रणाली का फायदा वे उठा रहे हैं। एक बिल्डर ने विकासखंड धारी के टांडी पोखराड़ के आइटीआइ मार्ग पर कब्जा कर लिया। इतना ही नहीं उस पर दीवार का निर्माण करा गेट लगाने की तैयारी थी लेकिन ग्रामीणों की शिकायत पर मंगलवार को अधिकारियों ने छापामारी कर बिल्डर की मंशा पर पानी फेर दिया। उसे नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। बताया जा रहा है कि बिल्डर पूर्व में किसी उच्च पद पर तैनात रहा है।

ग्रामीणों के मुताबिक बिल्डर पिछले आठ माह से धीरे-धीरे निर्माण करा रहा था। इस संबंध में ग्रामीणों ने आइटीआइ के अधिकारियों से शिकायत की थी। इतना ही नहीं मार्ग से रोजाना आइटीआइ के उच्च अधिकारी प्रतिदिन आवाजाही भी करते हैं। बावजूद मामले में उन्होंने लोनिवि अफसरों से कोई पत्राचार नहीं किया। कुछ दिन पूर्व बिल्डर एसएस मेहता ने गेट लगवाने के लिए पिलर गड़वाने शुरू कर दिए। ग्रामीणों ने जब इसका विरोध किया तो बिल्डर ने पूर्व में उच्च पद पर रहने का दबाव बनाया। साथ ही निर्माण कार्य भी जारी रखा। इससे ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। उन्होंने इसकी जानकारी सीधे लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता यूसी पंत को दी तो अफसरों में खलबली मच गई। आनन-फानन अधिकारियों ने मौका मुआयना किया जिसमें शिकायत सही मिली। उन्होंने तुरंत कड़ा रुख अख्तियार करते हुए बिल्डर से अतिक्रमण शीघ्र हटाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अवर अभियंता गिरीश भट्ट, गणेश जोशी आदि लोग मौजूद थे।

—————

क्षेत्रवासियों ने अतिक्रमण की शिकायत की थी। मौका मुआयना किया गया तो आठ मीटर दीवार अतिक्रमण में पाई गई। गेट के लिए पिलर का निर्माण किया जा रहा था। बिल्डर एसएस मेहता को अतिक्रमण हटाने व एलाइमेंट को ठीक करने के लिए नोटिस दिया गया है।

-यूसी पंत, सहायक अभियंता, लोक निर्माण विभाग

———————-

अतिक्रमण के मामले की जानकारी मिली है। लोनिवि के अधिकारियों ने मौका-मुआयना किया है। राजस्व विभाग भी अपने स्तर से जांच कर रहा है।

-नवाजिश खलीक, तहसीलदार, धारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *