शेयर बाजार में सूचीबद्ध होगी IRCTC, IRFC और IRCON

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में आम बजट 2017-18 पेश करते हुए कहा कि आईआरसीटीसी, आईआरएससी और इरकॉन जैसे सरकारी क्षेत्र के रेलवे उद्यमों के शेयरों को शेयर बाजार में सूचिबद्ध किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार समेकन, विलय और अधिग्रहणों के जरिए केंद्रीय सरकारी क्षेत्र के उद्यमों को मजबूत करेगी और जल्‍द ही एकीकृत सरकारी क्षेत्र ‘ऑयल मेजर’ का सृजन किया जाएगा।
वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के बारे में भी अहम घोषणा की। वित्तमंत्री ने कहा कि के प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत बजट लक्ष्‍य दोगुना कर 2.44 लाख करोड़ कर दिया गया है।
जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 2017-18 में ऋण देने के लिए 2.44 लाख रुपए का प्रस्‍ताव किया गया है। उन्‍होंने कहा कि इसमें दलितों, जनजातियों, पिछड़े वर्गों, अल्‍पसंख्‍यकों और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
बैंकों के स्‍ट्रेस्‍ड लिगेसी एकाउंट के समाधान के लिए जेटली ने बैंकों के पुर्नपूंजीकरण के वास्‍ते 10,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और आवश्‍यकता पड़ने पर इसके लिए अतिरिक्‍त आबंटन करने का आश्‍वासन दिया है।
जेटली ने कहा कि दलितों, जनजातियों और महिला उद्यमियों को हरित क्षेत्र उद्यम स्‍थापित करने और रोजगार सृजक बनने में सहायता के लिए स्‍टैंडअप इंडिया योजना की शुरुआत अप्रैल 2016 में की गई थी। इस योजना के जरिए 16,000 से अधिक नए उद्यमी खाद्य प्रसंस्‍करण, परिधान, डायग्‍नो‍स्टिक सेंटर जैसे विविध कार्य करने लगे है।
Source: hindi.goodreturns.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *