विश्व चैंपियनशिप में मैरीकॉम बनीं एम्बेसेडर

नई दिल्ली। पांच बार की विश्व चैंपियन भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को आगामी विश्व चैंपियनशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (आईबा) ने आठ एम्बेसेडरों में चुना है। 51 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीत चुकीं मैरीकॉम आईबा चैंपियनशिप के लिए चुने गए आठ चेहरों में एक हैं जो भारतीय मुक्केबाज के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं हैं। मैरीकॉम ने भी इस पर खुशी जताई है। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ने कहा, यह उनके लिए सम्मान की तरह है।

मैरीकॉम ने अब तक अगस्त में होने वाले रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं किया है, और वह कजाखिस्तान के अस्ताना में 19 से 27 मई तक चलने वाले विश्व टूर्नामेंट में इसी लक्ष्य के साथ उतरेंगी। लगातार दूसरी बार ओलंपिक में खिताब का लक्ष्य रखने वाली मैरीकॉम के विश्व चैंपियनशिप में बेहतरीन रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए आईबा ने उन्हें ‘मैग्निफिसेंट मैरी’ के शीर्षक से नवाजा है।

33 वर्षीय और तीन बच्चों की मां मैरीकॉम गत माह ओलंपिक के एशिया क्वालिफायर में सेमीफाइनल में हारने के साथ ओलंपिक टिकट पाने से चूक गई थीं। वह फिलहाल 18 और 19 अप्रैल को होने वाले वर्ल्ड ट्रायल के लिए अभ्यास कर रही हैं। मणिपुर की रहने वाली मैरीकॉम ने कहा, मुझ पर हमेशा दबाव होता है लेकिन मुझे पता है कि इसका सामना कैसे करना है क्योंकि मुझे इसकी आदत हो गई है। चाहे मैं क्वालिफाई करूं या नहीं मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी।

मैरीकॉम के अलावा विश्व चैंपियनशिप में ब्रिटेन की निकोला एडम्स, अमेरिका की लाइट फ्लाईवेट मार्लेन एस्पारजा, ब्राजील की एड्रियाना अराउजा, बुल्गारिया की स्टैनीमीरा पेत्रोवा और मोरक्को की खादिजा मार्दी को भी आईबा ने एम्बेसेडर बनाया हैं। अस्ताना में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में दुनियाभर से 300 से अधिक महिला मुक्केबाज हिस्सा लेंगी, जिसमें 10 स्वर्ण पदक और ओलंपिक के लिए 12 कोटा दांव पर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *