वाराणसी में दक्षिण का किला बरकरार रखने के लिए बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी दौरे का प्रोटोकॉल आ गया है। इसमें मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 3 दिनों तक काशी के अलग-अलग हिस्सों में रैलियां करने जा रहे हैं। ऐसे में काशी के मंदिरों में दर्शन करने की भी योजना बनाई गई है। वैसे तो मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर में पहले भी दर्शन कर चुके हैं लेकिन काल भैरव मंदिर में दर्शन की योजना धार्मिक होने के साथ-साथ राजनीतिक भी है।

Read more: अमर सिंह का दावा: आतंकवादियों से हैं सपा नेताओं के रिश्‍ते, यूपी में बनेगी भाजपा की सरकार

दरअसल कालभैरव मंदिर वाराणसी के दक्षिणी विधानसभा में आता है। ये सीट बीते 7 विधानसभा चुनावों में भाजपा के पास रही है लेकिन अभी के जो हालात हैं ऐसे में सिटिंग विधायक की नाराजगी के बाद ये सीट भाजपा के लिए जहां साख बनी हुई है तो वहीं सबसे कठिन भी है। अब मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के इस दौरे पर पार्टी की जीत के लिए दर्शन की रणनीति से आगे बढेंगे। यही नहीं प्रधानमंत्री की रैलियों के लिए जो रूट पार्टी ने तय किया है वो भी मतदाताओं के लिए नया हथकंडा अपना रही है।

डैमेज खत्म करने की योजना पर संघ की कोशिश

दरअसल टिकट बंटवारे के बाद भारतीय जनता पार्टी की साख की सीट ‘दक्षिणी’ को जीतने के लिए संघ कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है क्योकि इस सीट पर पार्टी ने 7 बार के कद्दावर विधायक श्यामदेव राय चौधरी की जगह युवा नेता नीलकंठ तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। जिसकी संघ में अच्छी पहुंच भी मानी जाती है। इस सीट को लेकर अभी तक विधायक और उनके समर्थक पार्टी से नाराज चल रहे हैं। जिसके कारण सिर पर आ चुके चुनाव में ये सीट अब पार्टी के खाते में आ पाएगी या नहीं इसे लेकर पार्टी में संशय बना हुआ है। ये हाल कैंट विधानसभा का भी है जहां वंशवाद का आरोप भी टिकट वितरण में लग चुका है। यही वजह है कि संघ ने पीएम के इस दौर में काशी के दक्षिणी विधानसभा और कैंट विधानसभा में प्रधानमंत्री की रैली मंदिर से ले जाने का रूट निर्धारित किया है। पीएम की काशी में यदि आखिरी वक्त पर कोई मास्टर स्ट्रोक लगा सकता है तो वो खुद नरेंद्र मोदी हैं जिनके लिए काशी की जनता आज भी दीवानी है।

कुछ यूं है पीएम के तीन दिन संसदीय क्षेत्र में प्रस्तावित कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम में 3 मार्च की रात ही काशी प्रवास की योजना है और वो यहीं से 4 की सुबह जौनपुर की जनसभा को संबोधित करने जाने वाले हैं। जौनपुर से सभा के बाद दोपहर 2.40 बजे BHU हेलीपैड पर आगमन होगा। इसके बाद 2.50 बजे से 3.55 बजे तक यूनवर्सिटी के गेस्ट हाउस में रिजर्व समय रखा गया है जहां कुछ खास लोगों से मुलाकात भी होनी है। पीएम यहीं से करीब शाम 4 बजे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे।

सिंहद्वार, अस्सी, सोनपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, ज्ञानवापी जो शहर दक्षिणी का क्षेत्र है, यहां से मोदी 5.30 बजे काल भैरव जाने वाले हैं जो चौक बुलानाला, विशेश्वरगंज, गुजरात इंटर कालेज का रास्ता है, ये भी बीजेपी का गढ़ है और यहां से ही पीएम विद्यापीठ की जनसभा को संबोधित किया जाएगा। दूसरे दिन मोदी शाम 5.30 बजे बाबतपुर, 6 बजे पुलिस लाइन और फिर कैंट विधानसभा के पांडेपुर, चौकाघाट संस्कृत यूनवर्सिटी होते हुए दक्षिणी किराया के डीएवी में सभा करेंगे। यहां से निकलकर वो DLW के गेस्ट हाउस में प्रबुद्धजनों के साथ बैठक करेंगे।

Read more: पांच चरणों के मतदान के बाद भाजपा चुनाव हार चुकी है- मायावती

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *