लक्ष्य को लेकर इम्तिहान जरूरी

रक्षित कार्की/ अल्मोड़ा, । जीवन में आगे बढ़ने हेतु हमें लक्ष्य निर्धारित करना होगा तथा लक्ष्य प्राप्ति हेतु कड़ी मेहनत करनी होगी तभी हमे आगे बढ़ पायेगें। यह बात प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल ने धौलादेवी विकास खण्ड के राजकीय इण्टर कालेज द्यूनाथल में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुये बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कही।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है इसलिये बच्चों को संस्कारित व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना शिक्षकों का ही नही बल्कि अभिभावकों का भी दायित्व है। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आवह्न किया कि वे जिस क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते है उसके लिये लक्ष्य तय करें तथा लक्ष्य प्राप्ति हेतु कडी मेहनत करें। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने पल्यों को संस्कारित शिक्षा दें तथा सामाजिक बुराईयों से दूर रहें। प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याकारी योजनाओं की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा में सुधार हेतु कटिबद्ध है इसी के तहत प्रदेश के सभी विकास खण्डों मे माॅडल स्कूलों की स्थापना की गई है। जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र को शिक्षा का हब बनाने के लिये विधानसभा क्षेत्र में पालीटेक्निक, आई०टी०आई० व राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना ताकि यहां के बच्चें तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर रोजगार प्राप्त कर सके। उन्होने कहा कि राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु प्रयासरत है साथ ही प्रदेश सरकार ने कई योजनायें चलाई है जिसका लाभ छात्राओं को उटाना चाहिये। इस समारोह में विद्यालय में अध्ययनरत ३९८ छात्र-छात्राओं को विधानसभा अध्यक्ष ने अपने विवेकाधीन कोष से प्रतिछात्र-छात्रा को ५००-५०० रूपया प्रोत्साहन राशि दी। इस प्रकार लगभग २ लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि वितरित करने के साथ ही मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला, सभा कक्ष व खेल मैैदान के निर्माण का आश्वासन देते हुये विद्यालय की अन्य समस्याओं का समाधान करने की बात कही। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य विरेन्द्र कुमार आर्या ने अपने ओर से खेल के मैदान के निर्माण हेतु ५० हजार रूपया देने की घोषणा की । समारोह में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। राज्य गठन के बाद १६ वर्षों में प्रदेश ने अनेक क्षेत्र में तरक्की की हैं हमें सरकार के कार्यांे का भी समूल्याकंन करते हुये सहयोग देना होगा। इस कार्यक्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी बी०पी०भारती, प्रधान निरंजन शर्मा, अर्जुन बिष्ट, नवल रावत , कुन्दन सिंह, नरेन्द्र बनौला, दीपक फत्र्याल, पप्पू गुरूरानी, गोविन्द सिंह रावत, राम सिंह, ल़क्ष्मण सिंह, नारायण सिंह रौतेला, नन्दन सिंह, टीनू सिजवाली, रतन सिंह आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्रधानाचार्य आर्दश प्रसाद शर्मा ने की। संचालन प्रवक्ता ईश्वरी प्रसाद ने किया। अभिभावक संघ के अध्यक्ष कुन्दन रौतेला ने आभार व्यक्त किया। समारोह में शिक्षक/शिक्षिकायें, छात्र-छात्राओं के अलावा सैकेड़ों अभिभावक मौजूद थें इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने छौडजा, चायखान, शहरफाटक, ज्वारनेडी में जनसम्र्पक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *