रोज़ सुबह खाली पेट पियें इसे… लीवर की खराबी और मोटापे से मिलेगा छुटकारा

हमारा जिगर सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, और इसके नुकसान से ना सिर्फ आपके स्‍वास्‍थ्‍य बल्‍कि आपकी लंबी उम्र पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसका हमारे शरीर में बहुत महत्‍वपूर्ण स्‍थान है क्‍योंकि यह रक्‍त को शुद्ध करता है तथा खाना पचाने में मदद करता है।

खराब खान पान, व्‍यायाम में कमी और ढेर सारी सिगरेट और शराब पीने से लिवर पर भारी असर पड़ता है। यह बेहद जरुरी है कि हम अपने लीवर की सफाई समय समय पर करते रहें जिसके लिये आज हम आपको एक पेय के बारे में बताएंगे।

हर सुबह नाश्‍ते से पहले आपको एक चम्‍मच जैतून तेल में एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिला कर पीना चाहिये। इसे बनाना काफी आसान है। जब भी इसे लें, तो शराब, तंबाकू, खराब खान पान से दूर रहें और व्‍यायाम करें।

जैतून के तेल से गॉलब्‍लैडर और लीवर सही प्रकार से काम करेंगे और पित्त का निर्माण करेंगे। नींबू के प्रयोग से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी और खाना अच्‍छे से हजम होगा।

इसे लेने से आपको एक ही महीने में फरक दिखना शुरु हो जाएगा। आपको अपनी त्‍वचा पर चमक दिखेगी और अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो वह भी धीरे धीरे कम होने लगेंगे। पेट हमेशा सही रहेगा और आप एनर्जी से भर जाएंगे।

Source: hindi.boldsky.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *