राष्ट्रपति ने देहरादून में आशियाना एनेक्सी का किया उद्घाटन

देहरादून : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देहरादून में राजपुर रोड पर राष्ट्रपति आशियाना में एनेक्सी का उद्घाटन किया। इस विशेष अवसर पर उनकी ओर से आमंत्रित दोपहर के भोज में करीब 100 विशिष्ट व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। राष्ट्रपति ने उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का अभिवादन किया और भोज के लिए आमंत्रित किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इसी माह 24 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं और बतौर राष्ट्रपति उनका उत्तराखंड में यह संभवत: अंतिम दौरा हो।

सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का राज्यपाल डॉ. केके पॉल व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वागत किया। यहां से राष्ट्रपति सेना के हैलीकॉप्टर से जीटीसी हेलीपैड पर उतरे और करीब 12.15 पर आशियाना के लिए रुख किया। सूक्ष्म कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने करीब 1.99 करोड़ रुपये की लागत से तैयार आशियाना एनेक्सी का उद्घाटन किया।

हरित और आपदारोधी तकनीक पर आधारित इस भवन की आधारसिला 27 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ही रखी थी, जिसका निर्माण 10 माह के भीतर ही पूरा कर दिया गया। इसके बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विशिष्ट अतिथियों का अभिवादन करते हुए उन्हें भोज के लिए आमंत्रित किया। महामहिम का अभिवादन पाकर अतिथिगण गदगद नजर आए। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने राष्ट्रपति से शिष्टाचार भेंट करते हुए राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान किए गए अभूतपूर्व कार्यों के लिए बधाई दी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रपति को पुस्तक भेंट कर उनका स्वागत किया। उत्तराखंड से राष्ट्रपति मुखर्जी का विशेष लगाव रहा है और इससे पहले भी वह कई बार उत्तराखंड भ्रमण पर आ चुके हैं। कुछ समय पहले वह केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के दर्शन भी कर चुके हैं।

करीब तीन घंटे आशियाना में बिताने के बाद राष्ट्रपति जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए। मौसम खराब होने के चलते उन्हें हेलीकॉप्टर के बजाए सड़क मार्ग से एयरपोर्ट का रुख करना पड़ा। यहां से वह सेना के विशेष विमान से करीब साढ़े तीन बजे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। उद्घाटन कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी समेत तमाम गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *